‘कुलभूषण’ पर अंतरराष्ट्रीय अदालत में आज फैसला, पकिस्तान ने सुनाई थी मौत की सजा, दोस्तों ने की दुआ

Please Share

हेग: इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव मामले में आज फैसला सुनाएगा। नीदरलैंड के द हेग में स्थित इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्‍ट‍िस (ICJ) में सुनवाई होगी।  जाधव एक रिटायर्ड भारतीय नौसेना अधिकारी हैं। उन्हें पाकिस्तान की सेना अदालत ने जासूसी और आतंकवाद के आरोप में अप्रैल 2017 में मौत की सजा सुनाई थी।

वहीँ कुलभूषण जाधव के दोस्‍तों ने एक खास तरह की टीशर्ट पहनी है, जिस पर कुलभूषण की फोटो के साथ लिखा है, ‘इंडिया विद कुलभूषण’। ये सभी कुलभूषण जाधव के पक्ष में फैसले के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

क्या है पूरा मामला?

भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को 3 मार्च 2016 को पाकिस्तान ने गिरफ्तार कर लिया था। पाकिस्तान ने जाधव पर जासूसी और आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया था। पाक ने दावा किया है कि उन्हें पाकिस्तान की सेना ने बलूचिस्तान में गिरफ्तार किया था। जाधव ईरान से पाकिस्तान में दाखिल हुए थे जबकि, भारत का कहना था कि जाधव को ईरान से अपहरण करके बलूचिस्तान लाया गया। अप्रैल 2017 में पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जाधव को मौत की सजा सुनाई थी। भारत सजा रुकवाने के लिए मई 2017 को इंटरनेशल कोर्ट ऑफ जस्टिस पहुंचा। जिसके बाद अंतरराष्‍ट्रीय कोर्ट ने 9 मई 2017 को जाधव की फांसी पर रोक लगा दी थी।

You May Also Like