केदारनाथ: ध्यान गुफा में प्रवास करेंगे पीएम मोदी, मंदिर में भेंट की ये चीज़..

Please Share

रुद्रप्रयाग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर शनिवार सुबह उत्तराखंड पहुंचे। देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और सीएम त्रिवेंद्र रावत ने उनका स्वागत किया। देहरादून से पीएम मोदी सेना के हेलीकॉप्टर से केदारनाथ गए। केदारनाथ धाम पहुंचकर वो पैदल ही मंदिर पहुंचे।

इस दौरान उन्होंने तीर्थ पुरोहितों से कुछ देर बातचीत की। इसके बाद वह मंदिर के गर्भगृह में पहुंचे, जहां उन्होंने 17 मिनट तक बाबा केदार की पूजा अर्चना की। पुजारियों ने पीएम मोदी को बाघम्बर भेंट किया।

वहीं, पीएम मोदी ने मंदिर में एक कुंतल वजन का घंटा अर्पित किया। मान्यता है कि जब किसी व्यक्ति की मनोकामना पूरी हो जाती है, तो वह इसे मंदिर में चढ़ाते हैं। कई बार लोग मन्नत मांगने के समय भी इसे चढ़ाते हैं।

इसके बाद उन्होंने मंदिर की परिक्रमा की। परिक्रमा के बाद पीएम ने धाम में मौजूद तीर्थयात्रियों और स्थानीय लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन स्वीकार किया। पीएम को बदरी-केदारनाथ मंदिर समिति के पदाधिकारियों ने शॉल ओढ़ाया और स्मृति चिह्न भी भेंट भी किया। प्रधानमंत्री ने धाम में हो रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया। पीम मोदी आज रात केदारघाटी में मौजूद ध्यान गुफा में ही प्रवास करेंगे।

You May Also Like