कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की बड़ी जीत, भाजपा को झटका

Please Share

बेंगलुरु : कर्नाटक की तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों के उपचुनाव के नतीजे आने लगे हैं। सुबह शुरु हुई गिनती के बाद कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने 2 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। जबकि लोकसभा की दो सीटों पर बड़ी बढ़त बनाए हुए है। वहीं, बीजेपी शिमोगा सीट अपने पास रखने में कामयाब होती दिखाई दे रही है। कर्नाटक की 5 सीटों पर हुए उपचुनाव में सत्तारुढ़ कांग्रेस-जेडी (एस) गठबंधन ने दम दिखाया है और बीजेपी के सामने कड़ी चुनौती पेश की है। वहीं, बीजेपी एकमात्र शिमोगा लोकसभा सीट पर जीत हासिल करती दिखाई दे रही है।

शूरू से ही जामखंडी विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी आनन्द सिद्दू न्यामगौड़ा ने बीजेपी प्रत्याशी कुलकर्णी श्रीकांत पर बढ़त बना ली थी जो अंत तक कायम रही। एक वक्त न्यामगौड़ा ने 50 हजार से अधिक वोटों की बढ़त हासिल कर ली थी लेकिन श्रीकांत ने वापसी की और लीड कम की। हालांकि बाद में कांग्रेस ने इस सीट पर 39480 वोटों से जीत दर्ज की।

जबकि रामानगर विधानसभा सीट पर कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी की पत्नी अपनी किस्मत आजमा रही थीं और माना जा रहा था कि यहां वे एक आसान जीत दर्ज करेंगी। अनिता कुमारस्वामी पहले राउंड की गिनती के बाद से ही अपने नजदीकी प्रतिद्वंदी बीजेपी के एल चंद्रशेखर से आगे चल रही थी और उन्होंने अपनी लीड को और मजबूत करते हुए लगभग एकतरफा मुकाबले में बीजेपी उम्मीदवार को 109137 वोटों से मात दी।

लोकसभा सीटों की बात करें तो शिमोगा से बीजेपी ने येदुरप्पा के बेटे बीएस राघवेंद्र को टिकट दिया था जिनका मुकाबला जेडीएस के मधुबंगरप्पा से था। दूसरे चरण में एक बार मधुबंगरप्पा ने 1000 वोटों से अधिक की बढ़त बनाई लेकिन राघवेंद्र ने अगले ही राउंड में वापसी की जिसके बाद से उनकी लीड और मजबूत होती गई। बीजेपी उम्मीदवार शिमोगा सीट पर बीजेपी को जीत मिली है। मंड्या सीट पर एकतरफा मुकाबला देखने को मिला और जेडीएस के शिवरामगौड़ा ने 324943 वोटों से जीत दर्ज की जबकि बेल्लारी लोकसभा सीट से कांग्रेस के वीएस उग्रप्पा ने भी बीजेपी उम्मीद्वार को बड़े अंतर से हरा दिया।

You May Also Like