उत्तराखंड कोविड-19 अकादमी का हुआ आज शुभारंभ

देहरादून: उतराखण्ड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, उत्तराखंड सरकार, स्फेयर इंडिया एंव इंटर एजेंसी गुप के संयुक्त तत्वावधान मे आज उतराखण्ड सचिवालय मे कोविड-19 अकादमी का शुभारम्भ किया गया।
एस ए मुरूगेशन, सचिव आपदा विभाग उत्तराखंड ने वर्चुअल माध्यम से कोविङ आकादमी के लोकार्पण के अवसर पर सभी प्रतिभागीयो का आहवान करते हुए कहा कि, आज के कोविङ-19 के इस दौर मे कोविड के प्रति व्यापक जन जागरूकता और उसके प्रति व्यव्हार को अपनाना होगा, साथ ही समाज के अति आवश्यकता वाले सबसे संवेदनशील और जोखिम वाले वर्ग तक पहुंचना होगा कोविङ-19 आकादमी के उद्देश्य, ज्ञान एंव समन्वय स्थापित हो सके। साथ ही साथ उन्होंने आई ए जी के सभी सदस्यों, गैर सरकारी संस्थाओं को आपदा वभाग की ओर से सहयोग का आश्वासन दिया।
यह अकादमी NSS, NCC, सिविल सोसाइटी, आंगनवाड़ी, पंचायत एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स के क्षमता विकास के लिए कारागार होगी जहां लाइन विभागों के विशेषज्ञ इस ट्रेनिंग को प्रदान करेंगे।कार्यक्रम में आनंद श्रीवास्तव अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी (प्रशासन), राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने भी अपनी सहभागिता निभाई।

यह भी पढ़ें: कोविड-19 वैक्सीनेसन की तैयारियों की हुई समीक्षा, वैक्सीनेसन की गाईडलाईन के अनुसार सभी तैयारियां सुनिश्चित की जाए – मुख्य सचिव

कार्यक्रम की शुरुआत इंटर एजेंसी गुरुप की राज्य समन्वयक कुसुम घिलङियाल ने स्फेयर इंडिया द्वारा उतराखण्ड राज्य मे कोविड आकादमी के उद्देश्यों की जानकारी दी। उन्होंने राज्य के प्रत्येक जनपद से जुड़े सदस्यो के बारे मे जानकारी दी। स्फेयर इंडिया से वंदना चौहान ने स्फेयर इंडिया कोविङ-19 आकादमी के चार प्रमुख उद्देश्यो के बारे मे जानकारी दी और बताया कि अभी तक लगभग 13 से अधिक राज्यो मे कोविड आकादमी के कार्यक्रम चल रहे है। स्काउट गाइड के राज्य सचिव रविन्द्र काला ने स्काउट गाइड के उद्देश्य एंव कोविड-19 से संदर्भित कार्यो की जानकारी दी।
उतराखण्ड मे कोविङ संबन्धित कार्यो और परियोजनाओं तथा CSR फंङ सहयोग के संदर्भ मे ङां अनिल जगगी ने संसाधनों के बारे मे जानकारी दी। रेङ कास सोसायटी के सचिव हरीश शर्मा ने राज्य मे कार्यरत 19 शाखाओं और 20 हजार समाज सेवाओ की जानकारी दी। कार्यक्रम के अंतिम सत्र मे स्फेयर इंडिया के उतराखण्ड प्रभारी गौरव सुयाल ने सभी प्रतिभागीयो और सहयोगियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।
सत्र के अंत मे आपदा प्रबंधन सचिव एस ए मुरूगेशन ने रेङ काॅस सोसायटी के माध्यम से 500 साबुन, 800 मास्क निशुल्क वितरित किये।
कार्यक्रम मे ङां पी ङी माथुर, राहुल जुगरान, यूएनङीपी से रंजन वोरा और IAG के सदस्य सुधीर भट्ट, रश्मि पैनयुली, ङां अनिल वर्मा, हेमा, द्वारिका सेमवाल, जे मी मैठाङी, बी एस रावत कार्यक्रम मे शामिल हुए।