कैम्पटी में गायब व्यक्ति को ढूंढने निकली लौकी! पीछे-पीछे चल पड़ी पुलिस

Please Share

मसूरी: कैम्पटी क्षेत्र के भेड़ियाना गांव से 25 सिंतबर से लापता लखन लाल  की कैम्पटी पुलिस और स्थानीय लोगों के काफी ढूँढने के बाद भी ना मिलने के बाद, अब क्षेत्र के ग्रामीणों द्वारा  अपनी परंपरा और पूजा के द्वारा गायब लखनलाल को ढूंढने का प्रयास कर रही है। जौनपुर क्षेत्र अनूठी परंपराओं के लिए जाना जाता है। ऐसी ही एक परंपरा है तुमड़ी। तुमड़ी एक तरह की लौकी होती है, जिसका तंत्रमंत्र कर ग्रामीण लापता को ढूंढने के लिए या अपराधी को पहचानने के लिए किया जाता है।

वहीँ लापता लखनलाल को ढूंढने के लिये अब ग्रामीण तुमडी का प्रयोग कर रहे हैं, जिसके तहत ग्रामीणों ने भेड़ियान गांव में लखन लाल के घर में तुमड़ी लगाई, जो लखनलाल के घर से सुरेन्द्र के घर से होते हुए गांव पकडंडी होते हुए यमुना पुल की ओर गई। वहीँ तुमडी के साथ ग्रामीण और पुलिस के जवान भी साथ में गए।

अब देखना दिलचस्प होगा कि, सभी प्रयास करने के बाद असफल ग्रामीण और पुलिस क्या गायब लखनलाल को ढूढ़ पायेगी। वहीँ दूसरी ओर 25 सितंबर को लखनलाल से किसी बात को लेकर झगडा करने वाले सुरेन्द्र, जो की अपराधिक प्रवृत्ति का है उससे सख्ती से पूछताछ कर रही है। लोगों की मानें तो झगडे के समय सुरेन्द्र द्वारा लखनलाल को बुरी तरह से घायल किया गया होगा, जिससे उसकी मौत हो गई होगी और उसकी लाश को ठिखाने लगा दिया गया होगा।

ग्रामीण राजेन्द्र प्रसाद नौटियाल ने बताया कि, टिहरी जिले का जौनपुर ब्लाक की तुमडी एक पारम्परिक तरीका है, जिससे तंत्रमंत्र के जरिये चोर और घटनाओं का पता लगाया जाता है। उनके पूर्वज भी पूर्व में तुमडी का प्रयोग किया करते थे, जिससे कई बार उनको सफलताये मिली है। उन्होने कहा कि, गायब हुए लखनलाल को ग्रामीण तुमडी के जरिये पता लगाने की कोशिश कर रहे है। उन्होने बताया कि, जब पुलिस के काफी मश्क्कत के बाद भी जब गायब व्यक्ति को नहीं खोज पाई, तो गांव वालों ने अपने परंपरागत तरीके से उसे ढूंढने का फैसला किया।

You May Also Like