कई लोगों से करोड़ों की ठगी करने वाला शातिर दून पुलिस की गिरफ्त में

Please Share
देहरादून: थाना नेहरू कालोनी के अंतर्गत 28 नवम्बर 2017 को वादी संजय नवानी पुत्र प्रकाश नवानी निवासी एम-501 आदित्य मेगा सिटी, बैभव खण्ड इन्दिरापुरम गाजियाबाद उप्र द्वारा थाना नेहरू कालोनी पर सूचना अकिंत कराई कि, अभियुक्त नरेश सेमवाल पुत्र स्वर्गीय टीआर सेमवाल निवासी 91/5 द्रोण पुरी धर्मपुर थाना नेहरू कालोनी द्वारा वादी की कार स्विफ्ट डिजायर बीडीआई नम्बर यूके 07एए 6025 को विश्वास में लेकर स्वयं कार लेकर 25 अप्रैल 2015 से घर से गायब हो गया। वादी द्वारा अवगत कराया गया कि, नरेश सेमवाल काफी लोगों के पैसे लेकर देहरादून से गायब हो गया। उक्त सम्बन्ध में थाना नेहरू कालोनी पर मुअस 386/17 धारा 406 भादवि का अभियोग पंजीकृत किया गया।
विवेचना के दौरान ज्ञात हुआ कि, उक्त अभियुक्त जमीन का करोबार करता था व व्यापार में घाटा होने पर उक्त व्यक्ति द्वारा कई लोगों के लाखो रूपये लेकर कार के साथ घर से गायब हो गया। उक्त व्यक्ति के गायब होने के सम्बन्ध में थाना नेहरू कालोनी पर उसके परिजनों द्वारा 2 मई 2015 को नरेश सेमवाल की गुमशुदगी दर्ज करायी थी। चूँकि उक्त व्यक्ति गुमशुदगी के वक्त 41 वर्ष का था और अविवाहित था तथा देहरादून में अपने परिजनों तथा किसी मित्र के सम्पर्क में नहीं था। तो उक्त अभियुक्त को तलाश करना एक कठिन एवं चुनौती पूर्ण कार्य था।
पुलिस टीम के प्रयास से कई बैंको के हजारों ग्राहकों के डाटा का मिलान करके अभियुक्त के नाम के ग्राहकों के पतो पर तलाश किया गया। विवेचना के दौरान अभियुक्त नरेश सेमवाल के नाम तथा उसकी मां के नाम की एक समानता होने पर स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया शाखा विनोद नगर, पडपड़गंज नई दिल्ली में एक खाते की जानकारी हुई। उक्त खाते के सम्बन्ध में जानकारी करने हेतु पुलिस टीम को नई दिल्ली भेजा गया। पुलिस टीम द्वारा गोपनीय तरीके से पता किया गया कि, उक्त खाताधारक व्यक्ति ही अभियुक्त नरेश सेमवाल है। पुलिस टीम द्वारा अभियुक्त नरेश सेमवाल को शनिवार को उसके आवास विनोद नगर से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त द्वारा पूछताछ में बताया गया कि, उस पर करोड़ो रूपयो का कर्जा हो गया था, जिस कारण वह देहरादून छोड़कर भाग गया। इस दौरान अभियुक्त मैकलोडगंज, हिमाचल प्रदेश, कांगड़ा, पठानकोट, वृन्दावन आदि स्थानों में छिपकर रहा और उसके द्वारा वर्ष 2017 में पड़पडगंज दिल्ली आकर विवाह कर लिया गया। अभियुक्त वर्तमान में कमीशन लेकर किराये का मकान दिलाने का काम कर रहा था। अभियुक्त के कब्जे से उक्त कार स्वीफ्ट डिजायर बरामद कर ली गई है। अभियुक्त को न्यायालय पेश किया गया।

You May Also Like