जम्मू कश्मीर में पहली बार होंगे बीडीसी चुनाव, 23 को जारी होंगी मतदाता सूची

Please Share

जम्मू,-कश्मीर: राज्यपाल प्रशासन ने जम्मू कश्मीर व लद्दाख में थ्री टियर पंचायती राज व्यवस्था बनाने के लिए अक्टूबर के अंत तक बीडीसी के चुनाव प्रक्रिया पूरी करने के लिए कमर कस ली है। फाइनल मतदाता सूचियां 23 सितंबर को जारी कर दी जाएंगी।

चुनाव की रणनीति तय करने की कार्रवाई जारी है। अगर एक ही दिन बीडीसी चुनाव करवाना हो तो इसके लिए कम से कम 21 दिन पहले अधिसूचना जारी करनी होगी। प्रशासन के लिए चुनाव करवाना कोई मुश्किल नहीं है। राज्य के 316 ब्लॉकों के हर ब्लॉक मुख्यालय में एक मतदान केंद्र ही बनेगा। ऐसे में एक ब्लॉक में औसतन 136 वोट डलवाना कोई मुश्किल नहीं होगा।

वहीँ, जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव बीबीआर सुब्रहमण्यम ने जम्मू, कश्मीर व लद्दाख के डिवीजनल कमिश्नरों को निर्देश दिए हैं, कि बीडीसी चुनाव अक्टूबर के अंत तक हो जाएंगे। ऐसे में सारी तैयारी पूरी कर लें। जम्मू कश्मीर में 316 बीडीसी के अध्यक्ष चुनने के लिए करीब 43 हजार पंच, सरपंच वोट डालने के हकदार हैं।

पहली बार जम्मू कश्मीर में बीडीसी की बैठक होगी। इसके बाद पंचायती राज के तीसरे टियर में जिला प्लानिंग बोर्ड बनेंगे। विगत दिनों गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली में जम्मू कश्मीर के सरपंचों के प्रतिनिधिमंडल को विश्वास दिलाया था, कि मध्य अक्टूबर तक बीडीसी चुनाव हो जाएंगे।

You May Also Like