उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण में एक और व्यक्ति का सैंपल पॉजिटिव

Please Share

देहरादून: उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के संदिग्ध लक्षणों के ग्रस्त एक ओर व्यक्ति का सैंपल Covid-19 के लिए पॉजिटिव पाया गया है। आज राज्य कंट्रोल रूम को प्राप्त सूचना के अनुसार 18 मार्च 2020 को दुबई से लूटा एक लोटा  21 वर्षीय युवक बुखार के लक्षणों के साथ  महंत इंद्रेश अस्पताल देहरादून की ओपीडी के उपचार हेतु गया।  अस्पताल ने लक्षणों के आधार पर युवक का सैंपल लिया और 26 मार्च को परिक्षण  के लिए मेडिकल कॉलेज की लैब में भेजा गया।

युवक के सैंपल की जांच रिपोर्ट आज प्राप्त हो चुकी है जिससे कोरोना वायरस Covid-19 संक्रमण की पुष्टि की गई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी देहरादून के अंतर्गत आईडीएसपी यूनिट से प्राप्त जानकारी के अनुसार युवक को उसके घर पर ही रखा गया है तथा परिवार के सभी सदस्यों को भी अलग कर दिया गया है। किसी भी सदस्य में संदिग्ध लक्षण नहीं है।

राज्य में लॉक डाउन के दौरान विभिन्न जनपदों से 104 हेल्पलाइन को निरंतर फोन कॉल आ रहे हैं। जिसमें कई लोगों द्वारा Covid – 19 को लेकर आशंकित रहने जैसे सूचनाएं भी मिली है। इस स्थिति को देखते हुए अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पंत द्वारा 104 हेल्पलाइन में काउंसलिंग एवं मनोचिकित्सकों को भी तैयार किए जाने के निर्देश  दिए गये हैं ताकि ऐसे लोगों का शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहने का परामर्श दिया जा सके जो अनावश्यक रूप से Covid -19 को लेकर आशंकित है और भय महसूस कर रहे हैं।

स्वस्थ विभाग एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा लॉक डाउन के दौरान शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य संबंधित परामर्श को लेकर एक एडवाइजरी जारी की जा रही है। इस बीच स्वस्थ विभाग द्वारा Covid – 19 से नियंत्रण एवं बचाव के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। जिसके अंतर्गत 20 लाख ट्रिपल लेयर मास्क, 11837 एन – 95 मास्क, 3360 पीपीई किट, 40 इंफ्रारेड थर्मामीटर, 18 वेंटीलेटर युक्त एम्बुलेंस 318 वेंटीलेटर उपलब्ध है। प्रतिदिन भेजने भेजे जाने वाले सैम्पलों की संख्या में भी निरंतर वृद्धि हो रही है। जिसके अनुसार अब औसतन 40 सैंपल प्रतिदिन जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। जिसकी संख्या एक दो दिनों के बाद दुगनी हो जाएगी। सरकार द्वारा Covid -19 संक्रमण के बचाव के लिए 2757 आइसोलेशन बेड, 636 आईसीयू बेड, 53 क्वारंटाइन फैसिलिटी तैयार कर दी गई है।

 

 

महाराष्ट्र में आवश्यक वस्तुओं की दुकानें 24 घंटे के लिए खुले रहेंगे-मुख्य मंत्री उद्धव ठाकरे

Video: सरकार द्वारा 84 फंसे लोगों को तीन बसों द्वारा देहरादून, हल्द्वानी तथा टनकपुर भिजवाया गया

You May Also Like

Leave a Reply