प्लास्टिक और थर्माकॉल के कप-प्लेटों का इस्तेमाल किया तो कटेगा पांच हजार का चालान

Please Share

देहरादून : प्रदेश में बढ़ते प्रदूषण पर चिंता जाहिर करते हुए प्रशासन ने बड़ा कदम उठाया है। शहर के तमाम विवाह स्थलों, होटल मंदिरों और गुरुद्वारों में प्लास्टिक और थर्माकोल के कप प्लेटों के इस्तेमाल को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया है। अब इन जगहों पर पेपर प्लेट (Paper Plate) का उपयोग किया जायेगा।

बीते मंगलवार को नगर निगम सभागार देहरादून में एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में शहर के तमाम विवाह स्थलों, होटल मंदिरों और गुरुद्वारों के सफाई सुपरवाइजर को बुलाया गया था। इसमें विवाह स्थलों, होटल, मंदिरों और गुरुद्वारों में प्लास्टिक और थर्माकोल के कप-प्लेटों के इस्तेमाल को प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया गया।

हैलो उत्तराखंड न्यूज से बात करते हुए गढ़वाल मंडल पौड़ी के प्रशासनिक अपर आयुक्त हरक सिंह रावत ने बताया कि दून शहर को स्वच्छ बनाने के लिए यह निर्णय लिया गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि प्लास्टिक और थर्माकोल के कप प्लेटों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने से वातावरण भी स्वच्छ रहेगा।उन्होंने कहा कि कानून का उलंघन करने वाले के खिलाफ कारवाही कर जुर्माना भी लिया जायेगा। वहीँ नगर आयुक्त देहरादून विजय का कहना है कि शहर के सभी विवाह स्थलों, होटल, मंदिरों और गुरुद्वारों के सफाई सुपरवाइजर को निर्देश दे दिए गए हैं, कि उनके द्वारा प्लास्टिक और थर्माकॉल के कप-प्लेटों का इस्तेमाल न किया जाये। उन्होंने कहा कि यदि प्रशासन के निर्देश के बाद भी कोई इनका इस्तेमाल करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उलंघन पर पांच हजार रुपये तक का जुर्माना भी वसूला जायेगा।

You May Also Like

Leave a Reply