ढोल-नगाड़ों की धुन में खूब हुआ ‘दंगल’

Please Share

उत्तरकाशी: माघ मेले को आकर्षित बनाने के लिए इस बार कुश्ती का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें शुक्रवार से राजकीय इंटर कालेज में प्रदेश ही नहीं बल्कि बाहर से भी आए पहलवान अपना दम दिखा रहे है। वहीं दिन का पहला मैच राजू पहलवान (बरेली) तथा जग्गा पहलवान (मेरठ) के बीच हुआ जिसमें कि जग्गा पहलवान ने जीत दर्ज कर खूब तालियां बटोरी।

जिला पंचायत की ओर से आयोजित माघ मेला का रंग कुश्ती के दंगल से और भी रंग गया है। इस दौरान होने वाली कुश्ती में लगभग 18 पहलवान अपना दम दिखा रहे है। जिसमें कि उत्तराखंड, हरियाणा,पंजाब,दिल्ली,यूपी के पहलवान अपना दम दिखा रहे है। जबकि ये सभी पहलवान स्टेट के साथ नेशनल भी खेल चुके हैं। इस दौरान देर शाम को शुरू हुई कुश्ती के दंगल का शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्ष जशोदा राणा तथा डीएम डा.आशीष चौहान ने किया। जिसके बाद कुश्ती का दंगल ढोल-नगाड़ों के साथ शुरू हुआ। ढोल की आवाज सुनते ही मेले में आए मेलार्थियों की भीड़ कुश्ती के दंगल को देखने के लिए जमा हो गई। वहीं इस दौरान कुश्ती में पहलवान एक दूसरे पर जोर आजमाइश करने लग गए जिसके बाद एक से बढ़कर एक मुकाबले कुश्ती में होने लगे। मुकाबलों को देख मेलार्थी अपने आप को रोक नहीं सके और पहलवानो पर दांव लगाने लग गए। वहीं मेले में तीन दिनो तक कुश्ती के दंगल का आयोजन किया जाना है।

कुश्ती में आए पहलवान- अमित चौधरी,पिंटू,विपिन बोडी,हरिओम राणा,सोनू,संदीप,सोनी पहलवान,भूरा पहलवान,अनुज पहलवान आदि पहुंचे हैं।

नेशनल खेल चुके शम्मी पहलवान

माघ मेले के दौरान कुश्ती के दंगल में पहुंचे रूड़की के रहने वाले गोल्ड मेडल विजेता शम्मी पहलवान का कहना है कि वे नेश्नल में भी खेल चुके है। इसके साथ ही उन्हें गोल्ड मेडल 2012 में 65 किलो भार वर्ग में गोरखपुर में हुई नेशनल प्रतियोगिता में जीत हासिल की थी। इससे पहले तथा उसके बाद शम्मी पहलवान काफी जगहों पर कुश्ती खेल चुके हैं।  इस बार शम्मी माघ मेले में अपना दम दिखाने आए हैं।

You May Also Like

Leave a Reply