हिमालयन कॉन्क्लेव: केंद्रीय वित्त मंत्री सहित कई मुख्यमंत्री पहुंचे मसूरी

Please Share

मसूरी -हिमालयी राज्यों के कॉन्क्लेव में शामिल होने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री सहित चार राज्यों के मुख्यमंत्री और अन्य राज्यों के प्रतिनिधियों ने इसमें शिरकत की है।कॉन्क्लेव में पर्यावरण संरक्षण, आपदा प्रबंधन, ग्रीन बोनस जैसे मुद्दों पर बातचीत हुई और एक कॉमन एजेंडा तय किया जाएगा।

मसूरी के एक पंचतारा होटल में सुबह साढ़े नौ बजे से शुरू हुए कांक्लेव में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद हैं। अपराह्न तीन बजे तक चलने वाले कांक्लेव में राज्यों के मुख्यमंत्री और उनके प्रतिनिधि अपने-अपने सुझाव दें रहे है। बता दें कि देश के 11 हिमालयी राज्य पहली बार आज मसूरी में विभिन्न मुद्दों पर मंथन करने के लिए जुटे हैं। राज्यों के बीच इस मंथन में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ ही नीति आयोग और वित्त आयोग के भी सदस्य शामिल हुए हैं। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कॉन्क्लेव का शुभारंभ किया। वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को स्मृति चिह्न भेंट किया ।

प्रदेश सरकार की ओर से तैयार किये गए आधार पत्र में जलवायु परिवर्तन से निपटने, सभी राज्यों के लिए एक आपदा प्रबंधन तंत्र तैयार करने, ग्रीन बोनस जैसे मुद्दों को उठाया गया है। केंद्रीय वित्त मंत्री, नीति आयोग और वित्त आयोग की उपस्थिति का भी राज्य को लाभ मिलेगा।उत्तराखंड के लिए ग्रीन अकाउंटिंग तैयार करने वाली मधु वर्मा कॉन्क्लेव में हिमालयी राज्यों की ग्रीन बोनस की मांग पर एक तस्वीर भी सामने रखेंगी।

You May Also Like