LIVE…हैल्लो उत्तराखंड न्यूज़ के साथ जानें बजट की लाइव अपडेट

Please Share

नई दिल्ली : वित्त मंत्री पीयूष गोयल शुक्रवार को मोदी सरकार के वर्तमान कार्यकाल का आखिरी बजट पेश कर रहे हैं। यह एक अंतरिम बजट है। अरुण जेटली की तबीयत खराब होने की वजह से पीयूष गोयल बजट पेश कर रहे हैं। गोयल ने कहा कि साढ़े चार सालों में बीजेपी ने भ्रष्टाचार मुक्त सरकार चलाई है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने कमरतोड़ महंगाई की कमर तोड़ दी।

टैक्स छूट की सीमा 5 लाख हुई.

– 21 हजार रुपए की सैलरी पर अब मिलेगा बोनस

– अगले 5 साल में 1 लाख डिजिटल विलेज बनाने का लक्ष्य है.

– 8 साल में 10 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था करने का लक्ष्य

  • काला धन को देश से खत्म करने के  लिए सरकार प्रतिबद्ध है.

-मानधन श्रमधन योजना का ऐलान.

-3 लाख सर्विस सेंटरों में रोजगार बढ़ा है. डेटा और वॉयस कॉल की कीमत देश में सबसे कम.

– देश में एयरपोर्ट की संख्या 100 के पार हो गई है. आम आदमी हवाई सफर कर रहा है.

ब्रॉडगेज नेटवर्क पर सभी मानव रहित क्रॉसिंग खत्म कर दी हई है

रक्षा बजट तीन लाख करोड़ से पार. जरूरत पड़ने पर रक्षा पर और खर्च किया जाएगा. पहली बार तीन लाख करोड़ के पार गया रक्षा बजट

100 रुपये के अंशदान पर बोनस भी दिया जाएगा.

15 हजार सैलरी पाने वाले असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को 3 हजार रुपये की पेंशन. 60 साल की उम्र के बाद

EPFO की बीमा राशि 6 लाख रुपये हुई.

श्रमिकों की मौत पर परिवार को 6 लाख रुपये सालाना देने का ऐलान किया गया है.

11:35 AM : मजदूरों का बोनस 7 हजार रुपये किया गया.

ग्रैच्युटी भुगतान सीमा 10 लाख से 20 लाख की गई है.

– 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों का जल्द ऐलान

 आपदा प्रभावित लोगों के कर्ज में ब्याज की छूट 5 फीसदी की छूट

राष्ट्रीय गोकुल योजना के लिए 750 करोड़ का ऐलान

-गर्भवती महिलाओं के लिए पीएम मातृ योजना,उज्ज्वला योजना में 8 करोड़ कनेक्शन देंगे,हमे देश के युवाओं पर गर्व है,नेशनल आर्टिफिशियल पॉर्टल लॉन्च किया जायेगा,मनरेगा के लिए 60 हजार करोड़ बजट.

-मजदूरों को कम से कम तीन हज़ार रुपये महीने का पेंशन. मिलेगा. न्यूनतम मजदूरी भी बढ़ाई गई. 10 करोड़ मजदूरों को पहुंचेगा पेंशन का लाभ.

-500 रुपये इस योजना में देने को तैयार है, और अधिक राशि लगेगी तो हम देने को तैयार हैं.वेतनआयोग की सिफारिशों को जल्द ही लागू किया जाएगा.

-पशुपालन और मत्स्य के किसानों को ‘किसान क्रेडिट कार्ड’ के जरिए लोन लेने वाले किसानों को कर्ज़ में दो फ़ीसदी ब्याज की छूट.

-सरकार ने असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए पेंशन योजना का ऐलान किया है।

-मोदी सरकार का बड़ा चुनावी दांव, छोटे किसानों को हर साल 6 हजार रुपये प्रति वर्ष की मदद

-वित्त मंत्री ने कहा कि गायों को ध्यान में रखकर कामधेनु योजना की शुरूआत करेगी सरकार।

-वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि विद्युतीकरण में बड़ी सफलता मिली है। उन्होंने कहा कि इन पांच सालों में गांव-गांव तक बिजली पहुंचाई गई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर काम किया है। वित्त मंत्री ने कहा कि स्वस्थ्य से जुड़ी कई योजनाएं देश में चलाई जा रही हैं।

-वित्त मंत्री ने कहा कि सरकारी घाटा कम हुआ है और 3.4 फीसदी तक लाया गया है। उन्होंने कहा कि भारत में विदेशी निवेश बढ़ा है। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ने क्लीन बैंकिंग के कई कदम उठाए हैं, बैंकिंग व्यवस्था को और पारदर्शी बनाया है और एनपीए कम करने पर जोर दिया है।

-इस साल किसान निधि के लिए 75 हजार करोड़ रुपये

-छोटे किसानों को हर साल 6 हजार रुपये प्रति वर्ष की मदद दी जाएगी. इसे सितंबर 2018 से लागू किया जाएगा. इससे 12 करोड़ किसानों को फायदा होगा.

– प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की मंजूरी दी गई है

हरियाणा में 22वां एम्स खुलने जा रहा है.

– इतिहास में पहली बार लभी 22 फसलों का न्यूनतम समर्थम मूल्य लागत से डेढ़ गुना कि

-गोयल ने कहा,भारत दुनिया की तेजी से बढ़ती इकोनॉमी है। सरकार ने कई बड़े आर्थिक सुधार किए न्यू इंडिया के लिए कई योजनाएं शुरू की। हमारा लक्ष्य 2022 तक न्यू इंडिया बनाने कहा है। पीएम मोदी के नेतृत्व में भ्रष्टाचार मुक्त सरकार भारत ग्रोथ के पथ पर अग्रसर है। देश के संसाधनों पर पहला अधिकार गरीबों का है। हमारी सरकार में RERA और बेनामी संपत्ति कानून से पारदर्शिता आई। कई सारे बैंक जल्द ही PCA से बाहर होंगे।

-गोयल ने कहा कि महंगाई काबू करने में सफलता पाई। सरकार ने कमरतोड़ महंगाई की कमर तोड़ी। ज्यादातर एफडीआई ऑटोमेटिक रूट के जरिए आ। एफवाई 19 में वित्तीय घाटा 3.4% रहने का अनुमान है। करेंट अकाउंट घाटा 2.5% रहेगा। यूपीए-2 के समय औसत महंगाई 10% से ज्यादा थी।

-बजट को लेकर इससे पहले उस समय भ्रम की स्थिति बन गई थी जब वाणिज्य मंत्रालय ने मीडिया को भेजे एक व्हॉट्सएप संदेश में, “2019-20 के बजट को अंतरिम बजट न बताकर इसे 2019-20 के आम बजट के तौर पर बताया।’’ हालांकि, गोयल ने अपने भाषण में अंतरिम बजट शब्द का इस्तेमाल किया।

-विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सरकार लोकलुभावन वादे करने वाली है। आज तक उन्होंने जितने बजट पेश किये उनका आम आदमी को खास फायदा नहीं हुई है। आज भी केवल जुमले ही निकलेंगे। उनके पास केवल 4 महीने हैं, वे इन योजनाओं को कैसे लागू करेंगे?

You May Also Like