गुजरात की तरफ बढ़ रहा चक्रवाती तूफान वायु, रेड अलर्ट जारी, सेना तैनात

Please Share

अहमदाबाद: अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान वायु गुजरात की तरफ बढ़ रहा है।इसके 13 जूून की सुबह तक गुजरात पहुंचने की संभावना है।मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए मछुआरों को अगले कुछ दिनों तक केरल तट, लक्षद्वीप और उससे लगे दक्षिणपूर्व अरब सागर में नहीं जाने की सलाह दी गई है। सेना को मुस्तैद किया गया है।

बता दें की चक्रवाती तूफान ‘वायु’ लगातार उत्तर और उत्तर-पश्चिम दिशा में गुजरात की ओर बढ़ रहा है। लक्षद्वीप के दक्षिणपूर्व और पूर्व-मध्य अरब सागर में बने डिप्रेशन की वजह से गुजरात में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। इसकी वजह से केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है, जबकि कर्नाटक के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक, 11 जून को लक्षद्वीप और पूर्व-मध्य अरब सागर में ऊंची-ऊंची लहरें उठने की संभावना है।

भारतीय मौसम विभाग ने चक्रवर्ती तूफान वायु को लेकर रेडअलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक तूफान मंगलवार शाम तक घोर चक्रवाती तूफान में परिवर्तित होने की आशंका है और हवा की रफ्तार 115 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुंच सकती है, बुधवार शाम तक हवा की रफ्तार 135 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुंचने की आशंका जताई गई है और यही स्थिति गुरुवार सुबह तक बने रहने की आशंका भी है। रिपोर्ट के मुताबिक तूफान वायु की वजह से सबसे ज्यादा हानि गुजरात के कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, दीव, गिर सोमनाथ, अमरेली और भावनगर जिले शामिल हैं। इन इलाकों में कच्चे घरों और झोंपड़ियों को सबसे ज्यादा नुकसान हो सकता है, इसके अलावा बिजली और संचार लाइनों को भी हल्का नुकसान होने की आशंका है।

You May Also Like