जीएसटीः आम जरूरत की वस्तुएं आज हो सकती है सस्ती, बेनामी संपति के एक्शन पर विचार!

Please Share

नई दिल्ली/गुवाहाटीः जीएसटी को लेकर गुवाहटी में चल रही जीएसटी काउंसिल की बैठक में आज अहम ऐलान की संभावना है। सूत्रों के अनुसार शैंपू से लेकर फर्नीचर तक 200 जरूरत की चीजों के दाम सस्ते हो सकते हैं। इसके साथ ही 28 फीसद टैक्स के दायरे में आने वाली ज्यादातर वस्तुओं पर टैक्स घटाया जा सकता है।

बता दें कि गुवाहाटी में चल रही जीएसटी काउंसिल की बैठक का आज दूसरा दिन है। बैठक के बाद आम लोगों को कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। बिहार के उप मुख्यमंत्री और जीएसटी काउंसिल के सदस्य सुशील मोदी के मुताबिक, 28 फीसदी टैक्स के दायरे में आने वाली अधिकांश वस्तुओं पर टैक्स कम किया जा सकता है। इनमें रोजमर्रा के इस्तेमाल में आन वाली कई वस्तुएं शामिल हैं। जीएसटी काउंसिल की इस अहम बैठक में इस कदम से आम लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है। इसके साथ ही कारोबारियों को भी राहत मिलेगी चूंकि जीएसटी को लेकर व्यापारी वर्ग काफी परेशान है।

सूत्रों के मुताबिक इसके अलावा इस बैठक में बेनामी संपत्ति पर ऐक्शन के खाके पर विचार, रीयल एस्टेट को जीएसटी के दायरे में लाने पर विचार संभव है। रीयल एस्टेट के दायरे में आने से घर खरीदना सस्ता रहेगा।

जीएसटी स्लैब में ऐसे है बदलाव की संभावना

28 फीसद टैक्स स्लैब की 80 फीसद चीजें सस्ती हो सकती हैं। 28 फीसद टैक्स स्लैब में अभी 227 आइटम है। आज की बैठक के बाद संभवत 80 फीसद आइटम 12-18 फीसद के टैक्स स्लैब में आ सकते हैं। मेकअप, इलेक्ट्रिक बल्ब पर टैक्स घट सकता है जबकि रेस्टोरेंट में खाना भी सस्ता हो सकता है।

You May Also Like

Leave a Reply