अशोक गहलोत होंगे राजस्थान के मुख्यमंत्री, सचिन पायलट उप मुख्यमंत्री

Please Share

नई दिल्ली: राजस्थान में कांग्रेस की जीत के बाद से ही इस बात पर सबकी नजरें टिकीं थीं कि, आखिर राजस्थान का सीएम कांग्रेस किसी बनाती है।  अब राजस्थान के सीएम पर से सस्पेंस खत्म हो गया है। राहुल गांधी ने अशोक गहलोत के नाम पर मंजूरी दे दी है। इससे साफ़ हो गया है कि सचिन पायलट नहीं बल्कि, अब अशोक गहलोत होंगे राजस्थान के मुख्यमंत्री। बताया जा रहा है कि राहुल गांधी ने अशोक गहलोत को सीएम के रूप में चुना है और वहीं, सचिन पायलट को डीप्टी सीएम का प्रस्ताव दिया है। बता दें कि राहुल गांधी के घर देर तक बैठक हुई है और इस बैठक में सचिन पायलट और अशोक गहलोत दोनों मौजूद थे।

वैसे तो सीएम की रेस में गहलोत पहले से ही आगे चल रहे थे लेकिन, सचिन पायलट उन्हें कड़ी टक्कर देते दिख रहे थे। पार्टी आलाकमान ने तजुर्बे और युवा चेहरे के बीच तजुर्बे को चुना है। अशोक गहलोत पहले भी राजस्थान के सीएम रह चुके हैं और उन्हें काफी अनुभव है। वहीं सचिन पायलट राजस्थान में युवाओं के चहेते थे। इसके अलावा कांग्रेस नेतृत्व के भी वह पसंदीदा चेहरे थे। मगर सूत्रों की मानें तो अब यह तय हो गया है कि सचिन पायलट नहीं, बल्कि अशोक गहलोत ही राजस्थान के सीएम होंगे।

राजस्थान में सीएम के नाम पर मंथन के लिए शुक्रवार को भी प्रियंका गांधी भी राहुल गांधी के घर पहुंचीं. कांग्रेस पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक अशोक गहलोत और सचिन पायलट खेमों के बीच मुख्यमंत्री पद को लेकर चल रही कथित खींचतान के बीच राहुल गांधी ने बैठक की इस बैठक में  सचिन पायलट, अशोक गहलोत समेत राजस्थान के प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे भी मौजूद थे

दरअसल, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ तीनों ही राज्यों में कांग्रेस ने जीत हासिल की है। राजस्थान की 200 सीटों में से कांग्रेस को 99 मिलीं, जबकि भाजपा के हिस्से में 73 सीटें आईं। मध्य प्रदेश की 230 में से 114 कांग्रेस को मिली हैं, वहीं छत्तीसगढ़ की 90 सीटों में 68 कांग्रेस के हिस्से में गई हैं।

You May Also Like