एक माह के अंदर दूसरे अंतरराष्‍ट्रीय पुरस्‍कार से नवाजे जाएंगे पीएम मोदी

Please Share

नई दिल्ली: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को साल 2018 के सियोल शांति पुरस्‍कार से नवाजा जाएगा। उन्‍हें यह पुरस्‍कार भारत की आर्थिक प्रगति में योगदान और दुनिया को मोदीनॉमिक्‍स के जरिए बदलने की कोशिशों की वजह से दिया जाएगा। बुधवार को विदेश मंत्रालय की ओर से एक बयान जारी करके इसकी आधिकारिक पुष्टि की गई है। बता दें कि पीएम मोदी इस पुरस्‍कार को हासिल करने वाले 14वें व्‍यक्ति हैं। विदेश मंत्रालय की ओर से बताया गया है पीएम मोदी को यह सम्मान भारत और अंतर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं के विकास, के जरिए अमीर और गरीब के बीच सामाजिक और आर्थिक असमानता कम करने, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में सुधार लाने, भ्रष्टाचार विरोधी और सामाजिक एकीकरण के जरिए लोकतंत्र के विकास करने के लिए दिया गया है।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, ‘सियोल शांति पुरस्‍कार समिति ने साल 2018 का पुरस्‍कार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देने का फैसला किया है। समिति ने अंतरराष्‍ट्रीय सहयोग, वैश्‍विक आर्थिक तरक्‍की को आगे बढ़ाने और भारत में मानव विकास को आर्थिक प्रगति के जरिए आगे बढ़ाने और भ्रष्‍टाचार के विरोध में लड़ाई के साथ ही सामाजिक एकता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्पण को पहचाना है।’ अवॉर्ड कमेटी ने पीएम मोदी के उस योगदान को पहचाना है जो उन्‍होंने भारतीय और वैश्‍विक अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ाने में दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक अवॉर्ड, पट्टिका के साथ 2 लाख डॉलर यानी करीब 1.46 करोड़ रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी। चयन समिति के अध्यक्ष ने कहा कि 12 सदस्यीय कमिटी ने दुनियाभर के 100 से ज्यादा कैंडिडेट्स में से भारत के प्रधानमंत्री को चुना।

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी को इससे पहले यूनाइटेड नेशंस के सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवार्ड’ से नवाजा जा चुका है। पीएम को यह सम्मान दिल्ली में आयोजित एक विशेष समारोह में दिया गया था। अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के नेतृत्व और 2022 तक भारत को एकल इस्तेमाल वाले प्लास्टिक से मुक्त कराने के संकल्प को लेकर उन्हें यह सम्मान दिया गया। उनके अलावा पांच अन्य व्यक्तियों और संगठनों को इससे सम्मानित किया गया। पीएम मोदी को चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवॉर्ड समारोह के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा था कि पृथ्वी हमारे लिए ग्रह नहीं है बल्कि मां है। इसलिए कोई भी भवन आदि के निर्माण से पहले धरती का पूजन किय जाता है। युक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटारेस ने भी पीएम मोदी के पर्यावरण बचाने के प्रति योगदान की काफी प्रशंसा की थी। उन्होंने कहा था कि आने वाले दिनों में ग्रीन इकोनॉमी का बड़ा योगदान है।

You May Also Like