ईद व रक्षाबन्धन के मद्देनजर पुलिस महकमें ने की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद

Please Share

देहरादून: पुलिस कार्यालय देहरादून में निवेदिता कुकरेती कुमार वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, देहरादून की उपस्थित में मासिक अपराध गोष्ठी का आयोजन किया गया। मासिक अपराध गोष्ठी में संबोधित करते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदया द्वारा पुलिस मुख्यालय से प्राप्त आदेश निर्देशों से सभी को अवगत कराते हुए उनका शत प्रतिशत अनुपालन करने हेतु सभी को निर्देशित किया गया।

आगामी ईद उल जुहा त्योहार के दृष्टिगत सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने थाना क्षेत्र में बाहरी व्यक्तियों के भौतिक सत्यापन, नमाज अदा किये जाने के स्थानों, मिश्रित अबादी वाले क्षेत्रों में स्थानीय अभिसूचना ईकाई द्वारा सूचनाओ का संकलन त्यौहार रजिस्टर का अवलोकन कर पूर्व में प्रकाश मे आये विवादों का संज्ञान लेते हुए आवश्यक निरोधात्मक कार्यावाही करने तथा सभी थानों में समय से पीस कमेटी की बैठक आयोजित कर विभिन्न समुदायों के मध्य आपसी समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए गये। साथ ही ईद उल जुहा व रक्षाबन्धन के त्यौहार के दृष्टिगत शाम के समय बाजारो में लोगों के अवाजाही बढने से चैन स्नैचिंग तथा पर्स स्नैचिंग की घटनाओं में वृद्धि होने की सम्भावना के दृष्टिगत पूर्व में ही सुरक्षा के समुचित प्रबन्ध व आवश्यक चैकिंग व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा जरूरत के हिसाब से रूट डाईवर्ट करने हेतु सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया। इसके अतिरिक्त सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने थाना क्षेत्रों में अवांछनीय/ संदिग्ध  गतिविधियों में लिप्त व्यक्तियों को चिन्हित कर समय से उनके विरूध आवश्यक निरोधात्मक कार्यवाही करने तथा किसी विवाद के होने पर तत्काल मौके पर पहुँचकर उसका समाधान करने के निर्देश दिए गये।

मासिक अपराध गोष्टी के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा सडक दुर्घटनाओँ मे रोकथाम हेतु समस्त थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि अपने-अपने क्षेत्रों में चैकिंग अभियान चलाया जाये। व जनपद में हुई चैन स्नैचिंग की घटनाओं के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करते हुए अब तक की गयी कार्यवाही की समीक्षा कर घटना का अनावरण करने के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। साथ ही साइबर क्राइम से सम्बन्धित गैर प्रान्त के अपराधियों के सत्यापन, 01 वर्ष से अधिक लम्बित विवेचनाओं का शीघ्र निस्तारण, 01 माह से अधिक लम्बित शिकायती प्रार्थना पत्रो का निस्तारण, उच्चतम न्यायालय द्वारा MOB- LYNCHING की घटनाओँ पर प्राप्त निर्देशों का अऩुपालन, के निर्देश दिये गये। NDPS व आबकारी अधिनियम के तहत अधिक से अधिक कार्यवाही करने तथा आपराधिक प्रवृतियों के व्यक्तियों के विरूध गुण्डा व गैंगस्टर एक्ट कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। समस्त क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित करते हुए बताया कि अपने-अपने सर्किल क्षेत्रो में बाहरी व्यक्तियों के सत्यापन करने के लिये सत्यापन अभियान चलायें।

You May Also Like