कर्नाटक संकट: ड्राफ्ट तैयार, फ्लोर टेस्ट के नतीजे का इंतजार

Please Share

बैंगलुरु: कर्नाटक में सियासी बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। गुरुवार को कर्नाटक विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के लिए मतदान नहीं हो सका, ऐसे में शुक्रवार को दोपहर तक मतदान हो सकता है। अगर ऐसा नहीं होता है और कोई फैसला नहीं होता है तो फिर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों ही सुप्रीम कोर्ट का रुख कर सकते हैं।

माना जा रहा है कि, कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी अभी विधानसभा में होने वाले घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए है। कांग्रेस एक तरफ व्हिप के मुद्दे पर अदालत का रुख करेगी, ताकि इस फैसले पर स्थिति साफ हो सके। यानी क्या पार्टी का व्हिप लागू होगा या नहीं, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने बागी विधायकों को विधानसभा में आने या ना आने पर फैसला उनके ऊपर छोड़ दिया था। वहीँ दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी विधानसभा स्पीकर के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख कर सकती है। बीजेपी का आरोप है कि स्पीकर लगातार विश्वास मत प्रस्ताव पर वोटिंग को टाल रहे हैं, इसलिए अदालत को हस्तक्षेप करना चाहिए। बताया जा रहा है कि पार्टियों की ओर से ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है बस विधानसभा में हो रही हलचल का इंतजार है।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट की तरफ से स्पीकर को विधायकों के इस्तीफों या फिर अयोग्यता करार दिए जाने पर फैसला लेने के लिए स्वतंत्र कर दिया था। हालांकि, अभी तक स्पीकर ने इसपर कोई फैसला नहीं लिया है।

You May Also Like