डबल हेलमेट नहीं पहनने के चलते एक दिन में सवा लाख से भी अधिक राशि के काटे चालान

Please Share

देहरादून: दोपहिया वाहन में परिचालक (PILLION RIDER ) को भी हेलमेट की अनिवार्यता के बाद पुलिस द्वारा इसे सख्ती से लागू कराने के लिए अभियान चलाया गया है। इसी अभियान के अंतर्गत दून पुलिस ने शहर में रविवार को कुल सवा लाख से भी अधिक राशी के चालान काटे।

पुलिस अधीक्षक यातायात देहरादून के निर्देशन में यातायात पुलिस/सीपीयू द्वारा सुबह से शहर क्षेत्रान्तर्गत विभिन्न चैकिंग स्थलों पर दुपहिया वाहन के पीछे बैठे परिचालक (PILLION RIDER) के सम्बन्ध मे चैकिंग अभियान चलाया गया, जिसके दौरान अधिकांश आमजनमानस वरिष्ठ नागरिकों, शिक्षित वर्गो, बुर्जुगों एवं स्कूली छात्र-छात्राओं के द्वारा दुपहिया वाहन चलाते समय वाहन में पीछे बैठे परिचालक द्वारा हैलमेट धारण किया गया था। साथ ही इस दौरान लोगों ने वाहन चैकिंग अभियान में पुलिस को सहयोग प्रदान किया। इसके उपरान्त कतिपय दुपहिया वाहन चालकों के पीछे बैठे परिचालक द्वारा हैलमेट न पहने पर यातायात पुलिस/सीपीयू द्वारा मोटर वाहन अधिनियम 1989 की धारा 129 के अन्तर्गत मौके पर 1152 दुपहिया वाहनों से 1,25,400 रूपये तथा 30 वाहनों का चालान न्यायलय किया गया। इसके अतिरिक्त मौके पर वाहन के कोई दस्तावेज प्रस्तुत न किये जाने पर 6 दुपहिया वाहनों को मौके पर सीज किया गया।

इसके आलावा पुलिस ने आमजनमानस, शिक्षित वर्गों एवं स्कूली छात्र-छात्राओं से अपील की है कि आप दुपहिया वाहन चलाते समय परिचालक को हैलमेट अवश्य पहनायें, अन्यथा मोटर वाहन अधिनियम में कार्यवाही की जायेगी।

You May Also Like