दिव्यांगों के लिए ‘एक्सेस फॉर ऑल’ हैंडबुक जारी, रोजगार के साधन उपलब्ध कराने में होगी मदगार

Please Share

नई  दिल्ली: दिव्यांगों को रोजगार उपलब्ध कराने से जुड़े मामलों पर आधारित ‘एक्सेस फॉर ऑल’ हैंडबुक जारी किया गया है। अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन (एआईएफ) और नेशनल सेंटर फॉर प्रमोशन ऑफ एम्प्लॉयमेंट फॉर डिस्एबल्ड पीपुल (एनसीपीईडीपी) द्वारा आयोजित एक परिचर्चा के दौरान इस हैंडबुक को जारी किया। इसमें रोजगार उपलब्धता के विविध तत्वों पर प्रकाश डाला गया, जो ऐसा वातावरण बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं जिसमें समानता, सम्मान, सर्वाधिक स्वतंत्रता मिले और जो दिव्यांगों के लिए रोजगार बढ़ाने के लिए सुरक्षित तथा किफायती भी हो।

कॉर्पोरेट सेक्टर और कौशल विकास एजेंसियों की प्रतिनिधियों की मौजूदगी में इस हैंडबुक को जारी करते हुये एआईएफ के कंट्री डायरेक्टर मैथ्यू जोसेफ ने कहा कि नए युग की टेक्नोलॉजी जैसे एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस), ऑग्मेंटेड/वर्चुअल रियल्टी, मशीन लर्निंग एवं एनालिटिक्स में दिव्यांगों को कौशल प्रदान करने के अवसरों का लाभ उठाने में आने वाली समस्याओं को समझने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि आने वाले दशक में सफल होने के लिए लोगों को कार्य के तेजी से बदलते वातावरण में भविष्य के कौशल की जरूरतों के अनुरूप खुद को ढालना होगा। यह हमारी साझा जिम्मेदारी है कि कोई भी दिव्यांग पीछे न रह जाए। बिज़नेस संस्थानों और एचआर प्रोफेशनल्स का दायित्व है कि वो अपने कार्यबल की योजना को लागू करें। उनके संगठन का उद्देश्य दिव्यांगों को कौशल प्रदान करना है तथा भारत में समावेशी वृद्धि को बढ़ाते हुए समर्थन द्वारा नौकरियों के बाजार में उनका प्रवेश सुनिश्चित करता है।

You May Also Like