जिलाधिकारी ने किया विभिन्न बैंकों का निरीक्षण, दिये यह निर्देश

Please Share

दीपक जोशी की रिपोर्ट

पिथौरागढ़: जिलाधिकारी डॉ विजय कुमार जोगदण्डे द्वारा शुक्रवार को जिला मुख्यालय के विभिन्न बैंकों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान सभी बैंक शाखाओं में आने वाले सभी ग्राहकों के लिए सोसिअल डिस्टेंसिंग के लिए गोला बनाए गए। जिलाधिकारी ने सभी बैंक प्रबंधकों से वार्ता कर निर्देश दिए कि कोरोना वायरस (COVID-19) की रोकथाम के लिए जारी लॉक डाउन में सभी बैंक शाखाओं में कार्य अवधि में सभी उचित दूरी बनाए रखें तथा बैंक शाखाओं में कोरोना जागरूकता सम्बन्धी बोर्ड भी लगाकर आने वाले प्रत्येक ब्यक्ति को जागरूक किया जाय।
इस दौरान जिलाधिकारी ने सभी बैंक प्रबंधकों से प्रधानमंत्री जन धन खाते के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों के बारे में जानकारी ली गई। उन्होंने कहा कि डी बी टी के अंतर्गत विभिन्न सरकारी योजनाओं से आम जनता के खाते में प्रेषित धनराशि को निकालने के लिए किसी भी प्रकार की समस्या न हो। इस के लिए जो रोस्टर बनाया गया है उसी के अनुसार लाभार्थियों को बैंक सुविधा उपलब्ध कराई जाय। ताकि  निर्धारित तिथि संवंधित लाभार्थी बैंक में आकर अपना लेन देन कर सकें। जिससे की अनावश्यक भीड़ भाड़ की स्थिति न बने।

जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ प्रत्येक लाभार्थी तक पंहुचे, किसी भी प्रकार की समस्या न हो। उन्होने  ने कहा कि प्रत्येक बैंक शाखा में ग्राहकों के लिए पर्याप्त सेनेटाइजर की भी ब्यवस्था की जाए तथा ग्राहकों को टोकन वितरित कर कम से कम ब्यक्तियों को बैंक के अंदर लेन के लिए भेजा जाए। जिससे कि सोसिअल डिस्टेंसिंग बनी रहे।

जिलाधिकारी ने सभी बैंक प्रबंधकों को अवगत कराया कि बैंक शाखा प्रात:8:00 से अपराह्न 1:00 बजे तक आम नागरिकों के लिए खुली रखी जाए और बैंक कर्मियों को अपने कार्यस्थल पर आने जाने के लिए प्रात: 7 बजे से अपराह्न 3 बजे तक लॉक डाउन में छूट दी गई है। जो ब्यक्ति बैंक में लेन देन के लिए आता है, उसे बैंक कर्मी एक टोकन अवश्य उपलब्द्ध कराएं ताकि वह लॉक डाउन के दौरान आसानी से अपने घर तक जा सकें। इस दौरान सभी बैंक प्रबंधकों द्वारा अवगत कराया कि सभी बैंक शाखाओं में आगामी 2 मांह तक पर्याप्त रोकड़ उपलब्ध है।
शुक्रवार को पूरे जिले में सभी बैंकों में कुल 6 हजार 823 ब्यक्तियों द्वारा कुल 7 करोड़ 62 लाख 88 हजार का लेन देन किया गया जिसमें कुल 257 प्रधानमंत्री जन धन योजना के लाभार्थी शामिल रहे। जिन्होंने कुल 1 लाख 59 हजार रुपये आहरित किए गए।

कोरोना संक्रमण महामारी के दृष्टिगत जिला सहकारी बैंक द्वारा 8 लाख 50 हजार रुपये मुख्यमंत्री राहत कोष में तथा 50 हजार रुपये प्रधानमंत्री केयर फण्ड में अंशदान के रूप में चैक जिलाधिकारी को प्रदान किया गया। इस दौरान जिला लीड बैंक प्रबंधक प्रवीण गर्बियाल, सहकारी बैंक के वरिष्ठ प्रबंधक एच एस बिष्ट समेत विभिन्न बैंकों के प्रबंधक आदि उपस्थित रहे।

You May Also Like

Leave a Reply