देश में पहली बार हुआ 15 किन्नरों का सामूहिक विवाह

Please Share

छत्तीसगढ़: आपने बहुत सी शादियां देखी होंगी और कई शादियों में शिरकत भी की होगी, लेकिन छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में हुई एक अनूठी शादी खासी चर्चा में है। इस शादी का गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज होने का दावा तक किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि देश में पहली बार रायपुर में किन्नरों का सामूहिक विवाह हुआ। गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस के अधिकृत संवाददाता सोनल राजेश शर्मा ने बताया कि इस शादी का गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस में नाम दर्ज किया गया है।

शनिवार को रायपुर में धूम-धाम से किन्नरों का विवाह संपन्न हुआ। समारोह में 15 जोड़ों ने शादी रचाई, जिसमें छत्तीसगढ़ के छह और शेष बिहार, मध्य प्रदेश, गुजरात और पश्चिम बंगाल से हैं। शादी में हिंदू रीति-रिवाज से सभी रस्में पूरी की गईं। दुल्हन के रूप में सजी किन्नरों के साथ युवकों ने शादी की रस्में निभाईं और अग्नि के सात फेरे लेकर उन्हें अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया। शादी के लिए पचपेड़ी नाका स्थित पुजारी पार्क में मंडप सजाया गया। चित्राग्राही फिल्म्स की पहल पर आयोजित किन्नरों का विवाह पूरे विधि विधान से संपन्न हुआ। फिल्मी गानों के धुन पर किन्नरों ने साथियों की शादी के मौके पर जमकर ठुमके लगाए।

बताया जा रहा है कि बिलासपुर के छोटू व किन्नर सलोनी लव मैरिज कर रहे हैं। दोनों का पहली नजर वाला प्यार है। छोटू सलोनी से प्यार तो करने लगा था, मगर उसे इजहार करने का मौका बिल्हा ब्लॉक के एक गांव में आयोजित कार्यक्रम में मिला। तब छोटू ने सलोनी को प्रपोज किया। इसके बाद से दोनों लिव इन में रहने लगे थे।

You May Also Like