केदारनाथ यात्रा के दौरान इस बार पशुओं को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए प्रशासन कर रहा तैयारी के दावे

Please Share

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ पैदल यात्रा में अपनी अहम भूमिका निभाने वाले​ पशुओं की मौत ना हो, इसके लिए प्रशासन ने इस बार पहले से ही तैयारियों की हैं। हर साल ठण्डा पानी पीने के कारण डिहाइड्रेशन का शिकार हो रहे जानवरों के लिए अब लिनचैनी व केदारनाथ बेस कैम्प में गुनगुना पानी मिल पायेगा। साथ ही स्वस्थ जानवर ही यात्रा में शामिल हो, इसके लिए पशुपालन विभाग द्वारा जगह-जगह कैम्पों का भी आयोजन किया जा रहा है। जिसमें जानवरों का मेडिकल चैकअप के साथ ही उनका इन्श्योरेन्स भी किया जा रहा है। जिससे किसी भी र्दुघटना के दौरान पशुपालक को कोई आर्थिक दिक्कतें ना हों।

बता दें कि, वर्ष 2008 में केदारनाथ यात्रा में लगे कई पशुओं को एनक्वाइन इनफलूएंजा नामक बीमारी हो गयी थी, जिससे सैकडों जानवरों की मौत हो गयी थी। साथ ही विगत वर्ष की बात करें तो, डिहाइड्रेशन की वजह से करीब 80 जानवरों की मौत हो गयी थी। अब ऐसे में प्रशासन ने अभी से जानवरों की ब्लड सैम्पलिंग भी शुरु कर दी है। तो जानवरों को गुनगुना पानी पिलाने के लिए सोलर प्लांट तैयार करने की भी व्यवस्था कर दी है, जिससे जानवरों को गुनगुना पानी मिल सके व डिहाइड्रेशन की वजह से उनकी मौत ना हो सके।

ऐसे में अब देखना होगा कि, प्रशासन के ये दावे जमीनी स्तर पर कितने प्रभावी साबित होते हैं, जिससे बेजुबानों को अपनी जिंदगी से हाथ नहीं धोना पड़ेगा।

You May Also Like