कर्नाटक: कांग्रेस-जेडीएस सरकार गिरी, बीजेपी की सरकार लगभग तय, चौथी बार सीएम बनेंगे येद्दयुरप्‍पा

Please Share

बंगलौर: कर्नाटक में पिछले कुछ दिनों से चला आ रहा नाटक आखिरकार ख़त्म हो गया है। एचडी कुमारस्वामी की अगुवाई वाली कांग्रेस-जेडीएस सरकार गिर गई है। यह गठबंधन सरकार विश्वासमत हासिल नहीं कर सकी। विश्वास मत के विरोध में 105 और पक्ष में 99 मत पड़े।

इसके साथ ही कर्नाटक में बीजेपी सरकार के गठन का रास्ता साफ़ हो गया है। बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व में बीजेपी अब राज्य में सरकार बनाने की तैयारी कर रही है। मीडिया से बात करते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष येदियुरप्पा ने कहा, “मैं इस बारे में प्रधानमंत्री और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जी से चर्चा करूंगा, उसके बाद मैं राज्यपाल से मुलाक़ात करूंगा।” उन्‍होंने अगली रणनीति के लिए पार्टी विधायकों की बैठक बुलाई है।

ज्ञात हो कि सत्तारूढ़ गठबंधन के 16 विधायकों के सदन की सदस्यता से इस्तीफा देने और दो निर्दलीय विधायकों के सरकार से समर्थन वापस लेने के बाद एचडी कुमारस्वामी ने विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश किया था। मंगलवार शाम को प्रस्ताव पर मतदान कराया गया, जिसके बाद विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने सरकार के विश्वास मत हारने की घोषणा की। जदएस-कांग्रेस के 17, बसपा के एक और दो निर्दलीय विधायकों ने कार्यवाही में हिस्सा नहीं लिया।

You May Also Like