कमेटी को राज्य के जेलों में कैदियों की ‘सुविधा रिपोर्ट’ करनी होगी पेश

Please Share

नैनीताल। राज्य के जेलों में कैदियों की सुविधाओं को लेकर दायर जनहित याचिका में सुनवाई के बाद कोर्ट ने हाईलेवल कमेटी से सरकार व न्याय मित्र की रिपोर्ट की जाँच कर अपनी रिपोर्ट शुक्रवार तक कोर्ट में पेश करने के आदेश दिए है। मामले के अनुसार इन द मेटर ऑफ प्रिजन रिफॉर्म फॉर द डिस्ट्रिक्ट जेल नैनीताल व ऊधम सिंह नगर के कैदियों ने हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर कर कहा है कि नैनीताल व ऊधम सिंह नगर के जेलों के अलावा उत्तराखंड की समस्त जेलों की हालात खस्ता है। उन में रह रहे कैदियों को उचित सुविधाएं जैसे स्वास्थ्य, रहन-सहन की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं है।

इस पर न्यायमित्र पूरन सिंह रावत ने नैनीताल जेल का दौरा किया और वहां पर कैदियों की सुविधाओं को लेकर उन्होंने अपनी रिपोर्ट कोर्ट में पेश की।  इसी मामले में सरकार द्वारा भी अपनी रिपोर्ट कोर्ट में पेश की गयी।

सोमवार को कोर्ट ने मामले को सुनने के बाद सरकार व न्यायमित्र दोनों की रिपोर्ट की जाँच कर जांच कर हाईलेवल से अपनी रिपोर्ट शुक्रवार तक कोर्ट में पेश करने को कहा। मामले की अगली सुनवाई शुक्रवार को होगी। मामले की सुनवाई मुख्य न्यायधीश केएम जोसफ व न्यायधीश यूसी ध्यानी की खंडपीठ में हुई।

You May Also Like

Leave a Reply