सीएम ने कहा डीएम कार्यालयों में बनेगा आधार

Please Share

देहरादून: आधार कार्ड अब डीएम कार्यालय में भी बनने लगेंगे। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की मुहिम रंग लाई तो सभी जिला मुख्यालयों में डीएम कार्यालय में ही आधार कार्ड बनाए जाएंगे। उन्होंने आईटी विभाग को डीएम कार्यालयों को आधार किट उपलब्ध करने के निर्देश दिए हैं। अधिकारियों को निर्देश दिए कि आईटी विभाग से समन्वय करें, जिससे राज्य में सरकारी योजनाओं या परियोजनाओं में तेजी आ सके। आईटी विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि जल्द ही आईटी विभाग के विभागीय ढांचे का फिर से पुनर्गठन किया जाएगा।

समीक्षा के दौरान आईटीडीए के निदेशक अमित सिन्हा ने पावर प्वाइंट प्रस्तुति के जरिए राज्य में बेहतर संचार सुविधाओं के लिए की जा रही तैयारियों की जानकारी मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को दी। उन्होंने कहा कि गांव को इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए एरोस्टेट (गुब्बारा) सुविधा का उपयोग किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री ग्राम डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत ई-साक्षरता कार्यक्रम के तहत 506000 लोगों को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य मार्च 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा। सीएम ने अधिकारियों को राज्य के सभी गांवों में काॅमन सर्विस सेंटर बनाने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि सभी विभागों को समन्वय से काम करना होगा।

You May Also Like

Leave a Reply