भारत 2024 में 5 ट्रिलियन डॉलर की बनेगा अर्थव्यवस्था, क्योंकि पहले की सरकारों ने तैयार की मजबूत नींव: प्रणब मुखर्जी

Please Share

नई दिल्ली: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि भारत 2024 में 5 ट्रिलियन डॉलर (करीब 343 लाख करोड़ रुपए) की अर्थव्यवस्था इसलिए बनेगा क्योंकि पहले की सरकारों ने इसके लिए मजबूत नींव तैयार की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले कुछ साल में भारत की इकोनॉमी को 5 ट्रिलियन डॉलर करने की बात कह रहे हैं।

प्रणब ने दिल्ली में ‘फरदरिंग इंडियाज प्रॉमिस’ विषय पर बोलते हुए कहा कि कई आर्थिक और सामाजिक सेक्टरों में बेहतर काम हो रहा है, क्योंकि आजादी के बाद से इसके लिए भारतीय लोग कोशिश कर रहे हैं। प्रणब ने मोदी की इस बात को लेकर भी आलोचना की कि उन्होंने न केवल पंचवर्षीय योजनाएं बल्कि योजना आयोग को भी खत्म कर दिया।

प्रणब के मुताबिक- वित्त मंत्री कह सकती हैं कि भारत अगले पांच साल में 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा। लेकिन इसके लिए मजबूत आधार ब्रिटिशों ने नहीं बल्कि भारतीयों ने तैयार किया। हम जीरो से भारत की अर्थव्यवस्था को 1.8 ट्रिलियन डॉलर तक लेकर आए। जो लोग कांग्रेस के 55 साल के शासन की आलोचना करते हैं, उन्हें देखना चाहिए कि देश आजादी के वक्त क्या था और इसके बाद हमने कितनी दूरी तय की।

You May Also Like