बागेश्वर: बेरोजगार व प्रवासियों ने किया प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत स्वरोजगार शुरू, जिलाधिकारी ने किया शुभारंभ

दीपक जोशी की रिपोर्ट;
बागेश्वर 03 दिसंबर, 2020: जनपद के हुनरमंद एवं प्रशिक्षित बेरोजगार युवाओं तथा प्रवासियों को अपना रोजगार शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत वित्त पोषित करते हुए देवचौरा निवासी हरीश मेहरा द्वारा अपना रोजगार शुरू करने हेतु खोले गये सैनिक कम्प्यूटर सेंटर एवं शांति देवी पत्नी रमेश सिंह गढिया द्वारा खोले गये जय मॉ भगवती बेकरी का जिलाधिकारी विनीत कुमार द्वारा रिबन काटकर उक्त स्वरोजगार योजनाओं का शुभारंभ किया।
शुभारंभ के अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के लिए यह खुशी एवं हर्ष की बात हैं कि जनपद में हुनरमंद बेरोजगार युवा हरीश मेहरा ने अपना स्वरोजगार शुरू करने से स्थानीय लोगो को इसका भरपूर लाभ मिलेगा जिससे कि वे इस सेंटर के माध्यम से कई सुविधायें उपलब्ध करा रहे हैं जिसमें उनके द्वारा सीएससी सेंटर का भी संचालन किया जायेगा, जिसके माध्यम से सभी प्रकार के आंनलाइन आवेदन पत्र क्षेत्रीय जनता अपने ही घर पर तैयार कर सकेगे। इसके साथ ही उनके द्वारा कम्प्यूटर कोर्स भी युवाओं को दिया जा रहा है, जिससे की डिजिटल साक्षरता को बढावा मिलेगा, जिससे कि स्थानीय युवओं को इसका लाभ मिलेगा।
यह भी पढ़ें: पिथौरागढ़: आयुक्त कुमाऊं मण्डल ने की विकास कार्यों की समीक्षा बैठक, दिए यह महत्वपूर्ण निर्देश
उन्होने कहा कि हरीश मेहरा इससे पहले अपना व्यवसाय बाहर करते थें तथा कोविड संक्रमण के कारण अपने गांव को आये हैं जिन्होने अपना व्यवसाय गांव में ही शुरू करने के लिए क्षेत्रीय जनता को सभी सुविधायें एक ही स्थान पर उपलब्ध कराने के लिए सेंटर शुरू किया गया हैं जो एक प्रशसनीय कार्य हैं। इसके लिए उन्हें प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 03 लाख ऋण की धनराशि केनरा बैंक द्वारा उपलब्ध करायी गयी हैं। जिलाधिकारी ने जय मॉ भगवती बेकरी का शुभारंभ करते हुए कहा कि क्षेत्र में युवाओं एवं महिलाओं द्वारा अपना स्वरोजगार शुरू कर एक सराहनीय कार्य किया हैं जिससे अन्य बेरोजगार युवओं को भी इससे प्रेरणा मिलेगी तथा वह भी अपना रोजगार शुरू कर सकेगे। उन्होने कहा कि शांति देवी पत्नी रमेश सिंह गढिया द्वारा जो बेकरी का कार्य शुरू किया गया हैं, वह बहुत ही प्रशंसा योग्य हैं जिससे क्षेत्रीय महिलाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध हुए हैं, वहीं दूसरी ओर क्षेत्रीय जनता को कम दामों बेकरी से संबंधित उत्पाद आसानी से उपलब्ध होगे।
यह भी पढ़ें: Video: हरीश रावत बरगद के पेड़ की तरह है जो अपने नीचे किसी को नहीं पनपने देते – हरक सिंह रावत
उन्होने कहा कि बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोडने के लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एवं मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना संचालित की जा रही हैं, जिसके अंतर्गत कोई भी लाभार्थी अपना आंनलारइन आवेदन एवं महाप्रबंधक उद्योग कार्यालय से संपर्क कर इन योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत गढिया को 10 लाख की धनराशि उपलब्ध करायी गयी है। जिसके माध्यम से उन्होने इलैक्टॉनिक मशीनों के माध्यम से आसानी से बेकरी का सामान कुशलता के साथ तैयार किया जा रहा है। जिससे कि क्षेत्रीय जनता की मांग आसानी से पूरी हो पोयगी।
केनरा बैंक की प्रशंसा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि उन्होने बेरोजगार युवओं को प्रोत्साहित करने के लिए जो त्वरित गति से कार्यवाही कर ऋण उपलब्ध कराया हैं, वह सराहनीय हैं। इसके लिए सभी बैंको को भी ऋण हेतु उपलब्ध हो रहे आवेदनों को त्वरित गति से निस्तारित करते हुए आवेदको को तत्काल ऋण उपलब्ध करायें, ताकि आवेदक अपना रोजगार शुरू कर सकें। इस अवसर पर जिलाधिकारी को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर पूर्ण अध्यक्ष जिला पंचायत विक्रम शाही, ब्लॉक प्रमुख कपकोट गोविन्द सिंह दानू, उपाध्यक्ष भाजपा युवा मोर्चा सुरेश गढिया, पूर्व जिला पंचायत सदस्य जानकी मेहता, ग्राम प्रधान देवलचौरा भागीरथी देवी, सुन्दर सिंह गढिया, महाप्रबंधक उद्योग जीपी दुर्गापाल, शाखा प्रबंधक केनरा बैंक हरीश सिंह रावत सहित स्थानीय लोग मौजूद रहें।
यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में आज 491 नए कोविड-19 मरीज़ों की पुष्टि, 433 हुए स्वास्थ्य, 12 की मौत