बदल जाएगी इंडियन आर्मी की यूनिफॉर्म, US और UK की तर्ज पर होंगे बदलाव

Please Share

नई दिल्‍ली: आने वाले कुछ दिनों में हो सकता है आपको भारतीय सेना (Indian Army) के ऑफिसर्स और जवानों की यूनिफॉर्म में बदलाव नजर आए। दरअसल सेना यूनिफॉर्म में कुछ बेसिक बदलावों को करने की योजना बना रही है। अधिकारियों की मानें तो ऑफिसर की साधारण और कॉम्‍बेट यूनिफॉर्म में बदलाव किया जा सकता है। सेना के टॉफ ऑफिसर्स के बीच इस विषय पर चर्चा चल रही है। सेना के अधिकारियों की ओर से कहा गया है कि उन्‍हें कुछ सुझाव इस बाबत मिले हैं और उन पर विचार जारी है।

कैसे होती है यूएस में ऑफिसर की रैंक की पहचान

आर्मी हेडक्‍वार्टर पर विचार-विमर्श के बाद आर्मी कमांडर्स और ऑफिसर्स से भी इस पर सुझाव मांगे गए हैं। कहा जा रहा है सेना भवन ने 11 हेडक्‍वार्ट्स को इस पर एक चिट्ठी भेजी है और उनकी राय इस पर मांगी गई है। आर्मी हेडक्‍वार्ट्स पर सीनियर ऑफिसर्स के बीच इसे लेकर चर्चा जारी है कि यूनिफॉर्म को ज्यादा स्मार्ट और आरामदायक कैसे बनाया जा सकता है। एक सीनियर ऑफिसर की ओर से कहा गया है कि जिस तरह कई दूसरे देशों की आर्मी की यूनिफॉर्म में पैंट और शर्ट अलग कलर की है उसी तरह इंडियन आर्मी के लिए अलग-अलग रंग की शर्ट और पैंट लाई जा सकती है। वर्तमान समय में यूनिफॉर्म में रैंक कंधे पर लगी एक पट्टी से पता लगती है। अगर अमेरिका और ब्रिटेन की आर्मी की बात करें तो उनमें रैंक सामने चेस्‍ट पर लगे प्रतीकों से पता चलती है। इसे बदलने का भी सुझाव दिया गया है। जो एक और सुझाव दिया गया है, वह सेना की कॉम्बेट यूनिफॉर्म को लेकर है। इस यूनिफॉर्म में पहने जाने वाली चौड़ी बेल्ट को हटाने का सुझाव दिया गया है।

कॉम्‍बेट यूनिफॉर्म को आरामदायक बनाने की मांग

एक आर्मी ऑफिसर की ओर से कहा गया है कि कपड़े में भी कुछ बदलाव हो सकते हैं, ताकि यूनिफॉर्म ज्‍यादा आरामदायक बन सके। वहीं एक सीनियर ऑफिसर्स की ओर से कहा गया है कि यूनिफॉर्म में बदलाव की बात कई बार आई है और कई बार इस पर अलग-अलग स्तर पर चर्चा भी होती रही है। इसमें काफी समय लग सकता है। पहले भी आर्मी की यूनिफॉर्म में कई बार छोटे-छोटे बदलाव हो चुके हैं। जहां पहले आर्मी की कॉम्बेट यूनिफॉर्म में पत्तियों का पैटर्न था उसे बाद में बदला गया। इसी तरह जूतों को भी बदलकर बूट्स को शामिल किया गया था। सेना में अभी नौ तरह की यूनिफॉर्म हैं जिन्‍हें इन्हें चार कैटेगरी में बांटा गया है। पहली कैटेगरी में कॉम्‍बेट यूनिफॉर्म की, दूसरी सेरिमोनियल की, तीसरी पीस टाइम यूनिफॉर्म की और चौथी मेस यूनिफॉर्म की। सभी टाइप की यूनिफॉर्म में गर्मियों की अलग यूनिफॉर्म और जाड़ों की अलग यूनिफॉर्म शामिल है।

You May Also Like