एयर इंडिया से हज यात्री ले जा सकेंगे ‘जमजम’, जानिए क्या है जमजम, क्यों लगी थी रोक..

Please Share

नई दिल्ली: एयर इंडिया ने हज तीर्थ यात्रियों को पवित्र जल जमजम की केन (cans) ले जाने की अनुमति दे दी है। एयर इंडिया ने बयान जारी कर कहा कि फ्लाइट एआई 966 और एआई 964 पर तीर्थ यात्री जमजम की केन अपने साथ ले जा सकते हैं। इसी जानकारी एयर इंडिया ने खुद ट्वीट कर दी है।

बता दें कि यह प्रतिबंध 15 सितंबर तक के लिए लगााय जाना था। जारी किए गए सर्कुलर में लिखा गया था कि 15 सितंबर तक जेद्दाह-हैदराबाद-मुंबई और जेद्दाह-कोचिन फ्लाइट्स में यात्रियों को जमजम का पानी ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

एयर इंडिया ने मंगलवार को जारी अपने बयान में रोक को लेकर सफाई दी। कंपनी ने कहा, ‘हम अपने यात्रियों को स्‍पष्‍ट कर देना चाहते हैं कि वह जमजम कैन्‍स को अपने अधिकृत बैगेज के साथ लेकर यात्रा कर सकते हैं।’ सोमवार को एयर इंडिया के एक अधिकारी ने कहा था कि फ्लाइट की सुरक्षा सुनिश्चित करने और सीमित जगह होने की वजह से यात्रियों के जमजम पवित्र जल को ले जाने पर रोक लगाई जा रही है। यह रोक हालांकि उन एयरक्राफ्ट में सफर करने वाले यात्रियों पर थी जो छोटे होते हैं। बड़े और ऐसे एयरक्राफ्ट जिनमें जगह है, उनके यात्री जमजम कैंन्‍स को लेकर सफर करने के लिए अधिकृत थे।

क्‍या है जमजम जमजम

मक्‍का में एक कुंए का नाम है। मुसलमान समुदाय के लोगों का मानना है कि अल्‍लाह ने अब्राहम के बेटे इस्‍माइल की प्‍यास बुझाने के लिए इस कुंए के पानी का प्रयोग किया था। यह कुआं तीस मीटर गहरा है जिसकी पानी की सतह अधिकतम 18.5 लीटर और कम से कम 11 लीटर बताई जाती है। मुसलमानों का ऐसा भी मानना है कि जमजम का पानी कई तरह की बीमारियों को भी ठीक कर सकता है। अक्‍सर जब लोग हज के लिए आते हैं जो जमजम का पानी लेकर जाते हैं।

You May Also Like