कुलभूषण केस: 1 रुपये की फीस वाले ‘साल्वे’ ने पाकिस्तान के 20 करोड़ के वकील की उड़ाई धज्जियां

Please Share

नई दिल्ली: इंटरनैशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) में कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान को मिली करारी मात के बाद सोशल मीडिया पर भारतीय वकील हरीश साल्वे की जमकर तारीफ होने लगी। पाकिस्तान ने ICJ में जहां दो वकील बदले वहीं, साल्वे अकेले ही दोनों पर भारी पड़े और जाधव की फांसी रुकवाने में कामयाबी पाई। सबसे खास बात यह रही कि देश के जाने-माने वकील हरीश साल्वे ने पाकिस्तान की जेल में बंद जाधव का केस अंतरराष्ट्रीय अदालत में लड़ने के लिए बतौर फीस महज एक रुपया लिया। वहीं, पाकिस्तान ने जाधव को जासूस साबित करने के लिए अपने वकील पर 20 करोड़ रुपये से अधिक फूंक दिए।

गौरतलब है कि नीदरलैंड के हेग स्थित ICJ में भारत की ओर से हरीश साल्वे ने दलीलें पेश कीं। उन्होंने पाकिस्तान के झूठ को बेनकाब करने के लिए कई तर्क पेश किए और कहा कि पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय और बुनियादी कानूनों की धज्जियां उड़ा दीं। साल्वे सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील हैं और उनकी गिनती देश के सबसे महंगे वकीलों में होती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उनकी एक दिन की फीस करीब 30 लाख रुपये है लेकिन जाधव का केस उन्होंने महज एक रुपये में लड़ा।

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से कानून में स्नातक खावर कुरैशी ICJ में केस लड़ने वाले सबसे कम उम्र के वकील भी हैं। खस्ता आर्थिक हालात का सामना कर रहे पाकिस्तान के जाधव केस पर इतनी बड़ी राशि खर्च करने पर सरकार को भारी आलोचना का सामना करना पड़ा।

You May Also Like