राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी आज आएंगे देहरादून, कल है बद्रीनाथ का दौरा

Please Share

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज राजधानी में होंगे। यहां वह इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी (आईजीएनएफए) के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। जिसके अलगे दिन यानी कि शनिवार को बद्रीनाथ के कपाट खुलने के साथ ही वे बद्रीविशाल के दर्शन करने जाएंगे।

आईजीएनएफए में दीक्षांत समारोह की तैयारियां बृहस्पतिवार को पूरी कर ली गईं। समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी करीब 12:30 बजे पहुंचेंगे। एफआरआई की मुख्य इमारत में दीक्षांत समारोह में मेधावियों को पुरस्कृत करने के बाद राष्ट्रपति दोपहर करीब 1:30 बजे यहां से प्रस्थान करेंगे।

समारोह में सिविल सेवा की आईएफएस परीक्षा पास कर ट्रेनिंग लेने वाले 45 भारतीय और दो भूटान के युवा पासआउट होकर वन अधिकारी बनेंगे।

इसके साथ ही आईजीएनएफए से पासआउट होने वाले मित्र राष्ट्रों के अधिकारियों की संख्या 345 हो जाएगी। दीक्षांत समारोह में केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे भी शामिल होंगे। वह युवा अफसरों को संबोधित करेंगे।

सुरक्षा की बात करें तो राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की सुरक्षा की जिम्मेदारी 12 एसपी के अलावा तमाम अधिकारियों को दी गई है। राष्ट्रपति के आगमन की तैयारियों के मद्देनजर दून पुलिस ने रिहर्सल कर तैयारियों को पुख्ता किया। रिहर्सल की वजह से काफी देर तक रूट डायवर्ट रहा। बाकायदा जीटीसी हेलीपैड से फ्लीट एफआरआई तक गई।

राष्ट्रपति की सुरक्षा में 12 पुलिस अधीक्षक, 16 पुलिस उपाधीक्षक, 26 थानाध्यक्ष, 153 दारोगा, तीन महिला दारोगा, 49 हेड कांस्टेबल, नौ कंपनी पीएसी के अलावा सशस्त्र पुलिस के छह मुख्य आरक्षी, 40 आरक्षी, यातायात पुलिस के सात निरीक्षक, सात उपनिरीक्षक, 21 मुख्य आरक्षी और 41 आरक्षी मुस्तैद रहेंगे।

You May Also Like

Leave a Reply