मोरारी बापू पर नागरिक उड्डयन विभाग मेहरबान, UKTTA ( उत्तराखंड टूर एंड ट्रैवल्स )ने लिखा पीएम मोदी को खत..

Please Share

20 मई से मोरारी बापू केदारनाथ में राम कथा करने अपने लगभग 7 से 8 हजार से ज्यादा भक्तों के साथ आ रहे हैं।

लेकिन आज राज्य सरकार के यूकाडा ने जो फैसला मोरारी बापू औऱ कथा में आने वाले उनके भक्तों के लिए लिया है, जिसके चलते एक बड़ा आक्रोश इस समय उत्तराखंड टूर एंड टैवल्स एसोसिएश्न में पैदा हो गया है।

दरअसल, मोरारी बापू के कथा में आने वाले सभी लोगों के लिए आज राज्य सरकार के यूकाडा विभाग ने दो अतिरिक्त हैलिकॉप्टर उड़ाने की व्यवस्था के आदेश दे दिये है। सूत्रों की मानें तो यूकाडा ने इन दो अतिरिक्त हैलिकॉप्टरों को उड़ाने के लिए अपने पसंदीदा हेली ऑपरेटरों को चुना है, जो पहले ही वहां हेली सेवा दे रहे हैं। जिनका किराया 10,000+ टैक्स रखा गया है, जबकि राज्य सरकार द्वारा 6,500 से 7,500 टैक्स समेत किराया रखा गया है। जिसके बाद यूकाडा के पसंदीदा हेली ऑपरेटरों को सीधे सीधे फायदा पहुंचाया जा रहा है। इसकी पुष्टि नीचे लिखे लिंक पर जाकर जांच सकते हैं……

http://www.moraribapu.org/new_2013/ramkatha_schedule_detail_kedarnath.html

इसके साथ ही बाकी ऑपरेटरों के उड़ने के समय को भी कम कर दिया गया है। अचानक इस निर्णय से देश विदेश से यात्रा करने आए कई यात्रियों के सामने कंफर्म टिकट होने के बावजूद भी यात्रा का संकट खड़ा हो गया है। मालूम हो कि यह यात्रा एक उद्योगपति द्वारा करवाई जा रही है।

जिसके चलते आज UKTTA ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक खुला खत लिखा। जिसमें उन्होनें उत्तराखंड में पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों की बात रखी। अपने पत्र में उन्होनें कहा कि नरेंद्र मोदी को इस राज्य की जनता ने एक बार फिर मौका देकर बहुमत की सरकार दी, लेकिन सरकार बनने के बाद उन्होनें पर्यटन से जुड़े लोगों की सारी उम्मीदों को ध्वस्त कर दिया है।

मोरारी बापू और उनके हजारों समर्थकों के केदारनाथ आने पर सरकार द्वारा विशेष सुविधा दिये जाने को लेकर भी UKTTA ने अपनी कड़ी नाराजगी जताई है। उन्होनें कहा है कि ऐसे समय में जब आम यात्री सीजन के इस पीक समय में बड़ी मुश्किल से केदारनाथ में हेली सेवा और ठहरने की व्यवस्था कर पा रहे हैं तो ऐसे समय में सरकार द्वारा सिर्फ मोरारी बापू को अतिरिक्त हेलिकॉप्टर जैसे विशेषाधिकार क्यो दिये जा रहे हैं। साथ ही आईएएस अधिकारियों की भी शिकायत करते हुए उन्होने कहा कि ये लोग पर्यटन से जुड़े लोगों से किसी भी तरह का संवाद स्थापित किये बिना फैसले ले रहे हैं। उनका कहना है कि पर्यटन से जुड़े फैसलों पर उनकी राय भी ली जानी चाहिए।

बता दें कि हैलो उत्तराखंड न्यूज ने अपने पिछले प्रकाशन में मोरारी बापू की कथा के लिए होटलों को पहले ही ऊंचे दामों पर बुक किये जाने की खबर प्रकाशित की थी। जिसके बाद पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के संज्ञान में लाया गया था। जिस पर महाराज ने भी गंभीरता दिखाई और तुरंत केदारनाथ एसपी को निर्देशित कर सरकारी आवासों को आम श्रद्धालुओं के खाली रखने की बात कही थी।

केदारनाथ में होने वाली इस कथा से जहां एक ओऱ अब हेली सेवा के जरीए केदारनाथ का दर्शन करने वाले यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा तो वहीं होटलों को पहले ही ऊंचे दामों पर बुक करा दिये जाने के बाद अब आम श्रद्धालुओं को रहने की भी समस्या हो रही है। जिसको समझते हुए राज्य सरकार द्वारा जल्द से जल्द इस पर कोई फैसला लेना चाहिए। ताकी आम यात्रियों को यात्रा में किसी भी तरह की परेशानी से बचाया जा सके।

You May Also Like

Leave a Reply