बाबाओं का भ्रमजाल!… अखाड़ा परिषद ने की दूसरी सूची तैयार!

Please Share

देहरादून: अखाड़ा परिषद ने फर्जी बाबाओं की दूसरी सूची लगभग तैयार कर दी है। दूसरी सूची के नवंबर माह के दूसरे सप्ताह में जारी होने की संभावना है। ऐसे में एक बार फिर बवाल मचना तय है। इस सूची में बड़े संतो व स्वयंभू शंकराचार्यों के नाम भी शामिल बताए जा रहे हैं।

10 सितंबर को इलाहाबाद के मठ बाघंबरी गद्दी में अखाड़ा परिषद की बैठक में 14 फर्जी बाबाओं की पहली सूची सार्वजनिक की गई थी जिसमें आशाराम बापू, नारायण साईं, रामपाल, राम रहीम, राधे मां जैसे संतों के नाम भी शामिल थे। अखाड़ा परिषद मुताबिक ये फर्जी महात्मा उपाधि के लायक ही नहीं है। खुद ही कोई भी उपाधि अपने नाम के आगे लगाकर सभी उपाधियों का अपमान कर रहे हैं। ये फैसला इन बाबाओं के अमर्यादित हरकतों से दुखी होकर लिया जा रहा है।

सूत्रों की मानें तो फर्जी संतों व स्वयंभू शंकराचार्यों की दूसरी सूची बनकर तैयार भी हो गयी है, लेकिन परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी ने हैलो उत्तराखंड न्यूज को बताया कि फर्जी बाबाओं की सूची के नाम लगभग तैयार है।

उल्लेखनीय है कि देश में आदि शंकराचार्य द्वारा स्थापित केवल चार पीठ ही है। ये श्रृंगेरी, ज्योतिष, शारदा व गोवर्धन पीठ है। इन चार मूल पीठों के सापेक्ष उप पीठों के नाम पर दर्जनों पीठें काम कर रही हैं और खुद को स्वयंभू शंकराचार्य के रूप में प्रचारित करते रहते हैं।

You May Also Like

Leave a Reply