बद्रीनाथ मे क्रिस्टल एविएशन का हेलीकाप्टर क्रैश- एक की मौत

Please Share

बद्रीनाथ मे आज सुबह 7:10 पर क्रिस्टल एविएशन का हेलीकाप्टर क्रैश हुआ है जिसमे सवार इंजीनियर विक्रम लंबा को अपनी जान गवानी पड़ी है। बद्रीनाथ हेलिपैड से टेकऑफ करने के 7 सेकंड के भीतर ही यह नीचे आ गिरा। यह हेलीकप्टर यात्रियों को बद्रीनाथ से हरिद्वार ले जा रहा था।

यह है विक्रम लंबा इंजीनियर

 

इस हेलीकाप्टर की कॉल साइन VT-NRK है जो कि एक मुम्बई बेस्ड कंपनी का हेलीकाप्टर है।

हेलीकाप्टर मे 8 लोग सवार थे जिस मे 1 पायलट, 1 को पायलट, 1 इंजीनियर और 5 यात्री सवार थे। इस हेलीकाप्टर की कमांड कप्तान संजय वजाय कर रहे थे।

आप को बता दें कि यह कंपनी पहली बार चारधाम कर रही थी और इसमें 8 लोग सवार थे जबकि बद्रीनाथ लगबग 10000 फ़ीट की ऊंचाई पर है और इतनी हाइट पर  लोड के अनुसार ही उड़ान भरनी पड़ती है। सुरक्षा नियमों को माने तो सामान्य 6 लोग ही एक हेलीकाप्टर मे उड़ान भर सकते है लेकिन इस हेलीकाप्टर मे 8 लोग सवार थे जो एक बहुत ही गंबीर विषय है और जिस मानकों की हेलीकाप्टर कंपनियां खुले आम धज्जियां उड़ा रही है। जिसका एक ही मात्र उद्देश्य है कमाई। चाहे यात्रियों के जीवन से खिलवाड़ क्यों न करना पड़े।

इस से कुछ दिन पहले भी केदरनाथ मे इंडोकॉप्टेर कंपनी का भी हेलीकाप्टर क्रैश होते होते बचा है जिस के इंजन मे आग लगी थी और जिस का अभी भी कारणों का पता नही चला है।

अब देखना यह होगा कि DGCA और राज्य सरकार किस प्रकार से इसकी जांच करती है और यात्रओं को किस प्रकार से सुरक्षीत हेली सेवा प्रदान करती है यह आने वाला वक़्त ही बता सकता है।

You May Also Like

Leave a Reply