फिल्म निर्देशक तिग्मांशु धूलिया की ‘रागदेश’ का ट्रेलर संसद में होगा लॉन्च

Please Share

राष्ट्रीय पुरस्कृत फिल्म निर्देशक तिग्मांशु धूलिया की  अगली और मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘रागदेश’ का ट्रेलर लॉन्च होने जा रहा हैं, और फिल्म का यह ट्रेलर संसद में लॉन्च किया जाएगा। जी हां, ऐसा पहली बार होगा जब किसी फिल्म का ट्रेलर भारतीय संसद में लॉन्च किया गया हो। इससे पहले तिग्मांशु धूलिया को 2013 में आई सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म पान सिंह तोमर के लिए नेशनल अवॉर्ड से भी नवाजा गया हैं। तिग्मांशु को पैरेलल सिनेमा के डायरेक्टर, डायलॉग राइटर, ऐक्टर और स्क्रीनप्ले राइटर के रूप में जाना जाता हैं। तिग्मांशु का उत्तराखंड से भी शुरू से ही काफी लगाव रहा हैं। फिल्म की आधी शूटिंग देहरादून में भी की गई हैं।

संसद में फिल्म के लॉंच होने की बात खुद धूलिया ने बतायी। उन्होने कहा -, ‘संसद भवन में ‘रागदेश’ का ट्रेलर लॉन्च करने का मकसद स्वतंत्रता संग्राम के नायकों का सम्मान करना है। ऐसा पहली बार है कि संसद भवन ने किसी फिल्म के ट्रेलर को लॉन्च  करने की अनुमति दी गई हैं और यह हमारी फिल्म के लिए अपने आप में ही बड़े सम्मान की बात हैं।’ ‘रागदेश’ पर बात करते हुए तिग्मांशु कहते हैं कि, ‘जब हम ‘रागदेश’ जैसी पीरियड फिल्म बनाते हैं तो इस बात का बहुत खयाल रखना पड़ता है कि उस समय का जो माहौल था उसे परदे पर दिखाना हैं, मतलब इतिहास दिखाना हैं।

हमारे यहां लोग इतिहास बहुत गौर से देखते हैं। ‘रागदेश’ में कुछ ऐसे सीन हैं जिसपर लोग बात भी करेंगे। जैसे सुभाष चंद्र और जवाहर लाल नेहरू का सिगरेट पीना। तिग्मांशु कहते हैं, ‘मेरी फिल्म ‘रागदेश’ में इस बात की चर्चा हैं कि सुभाष चंद्र बोस ने उस समय क्या-क्या किया था।

बता दें कि ”साहेब बीवी गैंग्स्टर’ और ‘हासिल’ जैसी बेहतरीन फिल्में बनाने वाले तिग्मांशु की यह अगली फिल्म एक वॉर ड्रामा है जिसमें द्वितीय विश्वयुद्ध के समय ‘आजाद हिन्द फौज’ के गठन की कहानी को भी शामिल किया गया है। गौरतलब है कि रेड फोर्ट ट्रायल्स पर आधारित फिल्म रागदेश का निर्माण राज्य सभा टेलीविजन की ओर से किया गया है।

हाल ही में फिल्म ‘राग देश’ का पहला पोस्टर जारी किया गया था। पोस्टर में अमित साध, मोहित मारवाह और कुनाल कपूर नजर आ रहे हैं और उनके पीछे की तरफ तिरंगा लहरा रहा है। यह पोस्टर फिल्म क्रिटिक तरण आदर्श ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया था। यह फिल्म दूसरे विश्व युद्ध के दौर की एक ऐसी कहानी लेकर आ रही हैं, जो देश-प्रेम की बेमिसाल दास्तां कही जाती हैं।

फिल्म ‘रागदेश’ मशहूर लाल किला मुकदमे पर आधारित है, जो आजाद हिंद फौज के तीन अधिकारियों पर चलाया गया था। ‘राग देश’ फिल्म की कहानी ब्रिटिश इंडियन आर्मी (BIA) के तीन अफसरों कर्नल प्रेम सहगल, कर्नल गुरबख्श सिंह ढिल्लो और मेजर जनरल शाह नवाज खान के मशहूर कोर्ट मार्शल पर आधारित हैं। ब्रिटिश सरकार ने इन तीनों अफसरों का कोर्ट मार्शल करते हुए राजद्रोह और हत्या का मुकदमा चलाया था।

ब्रिटिश आर्मी ने इंडियन नैशनल आर्मी के इन 3 अफसरों का नवंबर 1945 और मई 1946 के बीच कोर्ट मार्शल किया था।

ये ट्रायल दिल्ली के लाल किले में हुए थे, इसलिए इसे Red Fort Trials के नाम से भी जाना जाता हैं। सर तेज बहादुर सप्रू समेत कई नामी वकीलों ने इन तीनों अफसरों का केस लड़ा था।

इसने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन का रुख बदल दिया था।  धूलिया ने कहा कि लाल किला ट्रायल हमारी स्वतंत्रता इतिहास का सबसे दिलचस्प व प्रासंगिक हिस्सा है और यह फिल्म उसी मामले के बारे में है। इस फिल्म को राज्यसभा टीवी प्रस्तुत कर रहा है और इसको गुरदीप सिंह सप्पल ने प्रड्यूस किया है। फिल्म 28 जुलाई को रिलीज़ होगी। बता दें कि इससे पहले विशाल भारद्वाज की ‘रंगून’ भी दूसरे विश्वयुद्ध पर आधारित फिल्म थी। 28 जुलाई को ही अर्जुन कपूर की ‘मुबारकां’  और इंदू सरकार भी रिलीज हो रही है। ऐसे में इन फिल्मों की बॉक्स ऑफिस पर टक्कर काफी जबरदस्त होगी।

You May Also Like

Leave a Reply