प्राइवेट स्कूलों ने पिया है आम जनता का खून, अब लौटाना होगा पैसा – अरविंद पांडये

Please Share

सभी निजी स्कूलों की मनमानी पर नकेल कसते हुए उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडये ने आज एक बड़ा अहम फैसला लिया है। प्रदेश के सभी निजी स्कूलों द्वारा रि-एडमिश्न के नाम पर लिये जाने वाले रुपयों को अब अभिभावकों को वापस लौटाना होगा।

इसी के साथ निजी स्कूलों को टाइट करते हुए अरविंद पांडये ने स्कूलों में फर्निचर, खेल आदि सुविधा के नाम पर ली जाने वाली फीस पर भी नकेल कस दी है। उनका कहना है कि जिस स्कूल में सुविधा नहीं है और उस सुविधा के नाम पर पैसा वसूला जा रहा है, उसे भी अब स्कूलों को वापस करना होगा।

पांडये ने कहा कि अब ये निजी स्कूल गरीब अभिभावकों का खून नहीं चूस पाएगें। इसके कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने लिए सभी जिलों के जिलाधिकारियों को आदेश दे दिया गया है। इसके बाद भी अगर स्कूल पैसा वापस नहीं करता है तो फिर ऐसे स्कूलों पर कार्यवाही की जाएगी।

शिक्षा मंत्री के इस फैसले से उन अभिभावकों को बड़ी राहत मिली है जो हर साल एक ही स्कूल में अपने बच्चों को पढ़ाने के बावजूद स्कूलों को मोटी मोटी फीस देने के लिए मजबूर थे।

इस फैसले के बाद जहां अभिभावकों की जेबों में पड़ने वाला अतिरिक्त आर्थिक बोझ कम होगा तो वहीं अब निजी स्कूलों द्वारा सुविधा के नाम पर तभी फीस वसूली जा सकेगी, जब वो सुविधा स्कूल में मौजूद होगी।

You May Also Like

Leave a Reply