तीसरी बार हुआ मोदी-ट्रंप का मिलन, दोनों की दोस्ती एशिया के लिए महत्वपूर्ण

Please Share

मनीला। आसियान समिट में हिस्सा लेने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच सोमवार को द्विपक्षीय बातचीत हुई। दोनों नेता ने बैठक के दौरान कई मुद्दों पर बात की।

सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रंप से मुलाकात कर कहा कि भारत और अमेरिका के बीच रिश्ते काफी पुराने और मजबूत हैं। दोनों देश एशिया और मानवता के लिए साथ मिलकर काम करेंगे। पिछले 5 महीने में दोनों नेताओं के बीच ये तीसरी मुलाकात है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को फिलीपींस के लॉस बनोस के इंटरनेशनल राइस रिसर्च इंस्टीट्यूट का दौरा भी किया। आपको बता दें कि इसका एक सेंटर जल्द ही वाराणसी में खुलेगा जो कि फिलीपींस से बाहर दूसरा आईआरआरआई सेंटर होगा।

आसियान के इतर भारत, आस्ट्रेलिया, अमेरिका तथा जापान के अधिकारियों ने एशिया प्रशांत क्षेत्र में प्रस्तावित चार-पक्षीय गठजोड़ के तहत सुरक्षा सहयोग को आकार देते हुए यहां पहली आधिकारिक बैठक की, जिसमें रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण भारत-प्रशांत क्षेत्र (इंडो-पैसेफिक) को मुक्त, खुला और समावेशी बनाने एवं साझा हितों को बढ़ावा देने से जुड़े मसलों पर विस्तृत चर्चा हुई।

You May Also Like

Leave a Reply