अगर आप भी हैं सेल्फी शौकीन, तो जान लीजिए इसके ये नुकसान

Please Share

सेल्फी के लिए लोगों की दीवानगी देखते ही बनती हैं। कई लोगों को सल्फी लेना पसंद होता है तो किसी-किसी को सेल्फी लेने की आदत होती है। वर्तमान में ‘सेल्फी’ लेना बहुत सामान्य सी आदत है जो हर वर्ग के लोगों में नजर आती है। चाहे बात पॉलीटीशियन की करें या फिर बॉलिवुट स्टारस की और या आम जनता की, सैल्फी का सुरूर हर किसी के सर चढ़ कर बोल रहा है। लेकिन ये शौक धीरे- धीरे खतरा बनता जा रहा हैं… आइए जानते हैं सैल्फी से होने वाले नुकसान के बारे में –

  1. सेल्फी एल्बो– दिन भर सेल्फी लेने से लोग सेल्फी एल्बो नामक बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं, क्योंकि बार बार सेल्फी लेने वाले व्यक्ति की कोहनी इससे प्रभावित होती है। धीरे धीरे यह गम्भीर रूप धारण कर लेती है ।
  2. त्वचा को नुकसान –  
    त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि चेहरे पर लगातार स्मार्टफोन की फ्लैश लाइट और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन, त्वचा में मौजूद डीएनए पर बुरा असर डालता हैं। इस रेडियेशन के चलते शरीर की स्किन रिपेयरिंग की क्षमता पर भी काफी बुरा असर पड़ता है जिससे उम्र बढ़ने के साथ समय से पहले झुर्रियां दिखनी शुरू हो जाती हैं और माना जाता है कि किसी भी तरह की क्रीम या सनस्क्रीन इससे बचाव नहीं कर सकती। डॉक्टरों का यहां तक कहना है वे चेहरे के सबसे ज्यादा प्रभावित हिस्से को देखकर ये भी बता सकते हैं कि व्यक्ति ने किस हाथ में फोन पकड़ा था।

3. शारीरिक नुकसान –   अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें सेल्फी का शौक नहीं हैं तो आप भी ये जान लें कि स्मार्टफोन रखने पर भी आप कई बिमारियों के शिकार हो सकते हैं। एक रिसर्च में यह पाया गया हैं कि हमारा स्मार्टफोन टॉयलेट सीट से भी ज्यादा गंदा होता हैं। उस पर जो बैक्टीरियां होते हैं वो हमारे शरीर के लिए काफी घातक होते हैं।

4.खतरनाक जगह पर जाना मृत्यु को निमंत्रण –  लोगो में सैल्फी का क्रेज इतना बढ़ गया हैं कि वह इसके साथ काफी नए- नए एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं जिसके कारण कभी – कभी ये एक्सपेरिमेंट उनके लिए जानलेवा साबित हो जाते हैं। अपने सोशियल स्टेटस को बढ़ाने के लिए लोग इसके लिए रिस्क लेना भी शुरू कर देते हैं। जिसके कारण उन्हे कई बार अपनी जान भी गवांनी पड़ जाती हैं।

कुछ ऐसा ही हुआ था नैनीताल में रहने वाले 22 साल के सेल्‍फी लवर के साथ , जो ग्राफिक एरा विश्‍वविद्यालय में बीकॉम फर्स्ट एयर का स्टूडेंट था । वह अपने दोस्तो के साथ मसूरी घूमने गया था। वापस लौटते वक्‍त वह कोल्‍हूखेत के पास रुककर सेल्‍फी लेने लगा। इसी बीच उसका पैर फिसल गया और वह 50 फीट गहरी खाई में जा गिरा।

5. लड़कियां ज्यादा प्रभावित – डॉक्टरों के मुताबिक यंगस्टर्स और खासतौर पर लड़कियां इस बीमारी की ज्यादा शिकार होती हैं। अमेरिकन सायकोलॉजिकल एसोसिएशन(APA) के मुताबिक लगभग 60 फीसदी महिलाएं सेल्फीसाइड से ग्रसित हैं लेकिन उन्हें इसकी जानकारी ही नहीं होती हैं। यहाँ तक कि दुनिया के कई मशहूर डर्मटोलॉजिस्ट भी इस बात की चेतावनी जारी कर चुके हैं कि ज्यादा सेल्फी लेना स्किन को नुक्सान पहुंचा सकता है। स्मार्टफोन से निकलने वाली रेडियेशन और चेहरे पर फ्लैश के ज्यादा इस्तेमाल से आपकी स्किन पर वक़्त से पहले झुर्रियां पड़नी शुरू हो सकती हैं।

इसके अलावा ये मिर्गी की वजह भी बन सकता है। ये हम नहीं, बल्कि ये रिसर्च कह रही है। अमेरिकन साइकोलोजिकल एसोसिएशन के अनुसार बार- बार सैल्फी लेने से आपके दिमाग पर भी काफी बुरा असर होता हैं। ये मिर्गी का कारण भी बन सकता हैं।

मिर्गी कई तरह की होती है जिसमें से एक प्रकार को फोटोसेंसिटिविटी एप्लेप्सी कहा जाता है। मिर्गी के मामलों में 3 फीसदी फोटोसेंसिटिविटी एप्लेप्सी की हिस्सेदारी देखने को मिलती है। इस रोग से पीड़ित व्यक्तियों को फ्लैश लाइट, प्राकृतिक रोशनी और यहां तक कि विजुएल पैटर्न से भी दौरे पड़ सकते हैं। इसलिए जब आप सेल्फी लेते हैं औऱ ब्राइट लाइट आपके आंखों व दिमाग में पड़ती है तो मिर्गी के दौरे पड़ने की संभावना हो सकती है।

 

 

 

 

 

You May Also Like

Leave a Reply