VIDEO: केदारनाथ धाम में 9 फीट तक जमी बर्फ, पुनर्निर्माण कार्यों पर लगी रोक

Please Share

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ धाम में पिछले एक सप्ताह से चल रही बर्फाबारी आज थम गई है। यहां धाम में करीब 9 फिट बर्फ जम चुकी है जिससे कारण पिछले कुछ दिनों से यहां चल रहे आपदा पुनर्निर्माण के कार्य पूरी तरह से ठप्प पड़े हैं। केदारनाथ में अभी भी वुडस्टोन कम्पनी के 34 लोग मौजूद हैं। साथ ही पुलिस व जीएमवीएन के कर्मचारी भी धाम में मौजूद हैं। बीते दिन पुनर्निर्माण कार्य में लगे 28 पुर्ननिर्माण कर्मी सकुशल सोनप्रयाग लौट गये हैं। यहां रामबाडा तक पूरा पैदल मार्ग भारी बर्फ व ग्लेशियरों से अटा पडा है।

धाम में पिछले एक हफ्ते से विद्युत, संचार व पेयजल आपूर्ति ठप्प बनी हुई है। सिर्फ डीएसबीटी सिस्टम के जरिये ही धाम में बातचीत हो पा रही है।

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि धाम में अभी भी 34 लोग मौजूद हैं। उन्होंने बताया कि धाम में खाद्यान पूरा है और मेडिकल स्टाफ के साथ  ही दवाइयां भी उपलब्ध हैं। मौसम में बदलाव देखते हुए एसडीआरएफ की टीम के साथ विद्युत विभाग के कर्मचारियों को केदारनाथ पैदल मार्ग पर रवाना किया गया है जो कि वहां विद्युत आपूर्ति को बहाल करने का प्रयास करेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि भारी बर्फवारी के चलते धाम को सप्लाई होने वाली विद्युत लाइन के पोल क्षतिग्रस्त हो गये हैं और जल्द लाइन को दुरस्त करने का काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि केदारनाथ मे अभी हालात सामान्य हैं और वहां रह रहे लोगों को किसी भी तरह की दिक्कतें नहीं हैं।

You May Also Like