देहरादून: फर्जी पुलिस बनकर घंटाघर पर चैकिंग के नाम पर लाखों की लूट करने वाले ठग गिरफ्तार

Please Share

देहरादून: कोतवाली नगर के अंतर्गत घंटाघर पर दिन दहाड़े एक ज्वैलरी डीलर से फर्जी पुलिस बनकर चैकिंग के नाम पर ज्वैलरी ठग कर ले जाने वाले ईरानी गैंग के ठगों में से एक शातिर ठग को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। ठग को लाखों की ज्वैलरी के साथ सोलापुर महाराष्ट्र से गिरफ्तार किया है।

मामले के अनुसार, 13 अक्टूबर को मितुष रस्तोगी पुत्र विजय कुमार रस्तोगी नि0 32/33 शाह खाकी नज़दीक बुढ़ाना गेट मेरठ ने धारा चौकी पर लिखित सूचना दी कि, यह आर्डर पर ज्वैलरी बनाने का काम करते हैं, कल यह अपने पिता के साथ ज्वैलरी डिलीवर करने देहरादून आये थे। जब घंटाघर इलाहाबाद बैंक के पास पहुचे तो एक व्यक्ति सादे वस्त्रो में आया और कहने लगा कि हम पुलिस है, यहां चैकिंग चल रही है, हमारे साहब उधर खड़े हैं चलो तुम्हे बुला रहे हैं तथा उधर से जिनको वह साहब बता रहा था, उसने भी इशारा करके बुलाया। तब ये लोग उसके पास चले गए, वहां पर जाकर यह 4-5 लोग हो गए और चैकिंग करने लगे। हमने बैग की चैन को खोलकर चैकिंग के लिए कहा उनमे से एक व्यक्ति बैग चेक करने लगा तथा अन्य लोगों ने हमे बातों में लगा लिया जो व्यक्ति बैग चेक कर रहा था, उसने उस बैग में रखा एक छोटा पर्स, जिसमे सोने तथा डायमंड की अंगूठी, टॉप्स, कड़े  व पेंडल थे, जिसको उसने धीरे से पीछे रख लिया और वह भीड़ का फायदा उठाकर भाग गया। जब मैंने शोर मचाया तो बाकी के लोग भी इधर-उधर भाग गए।

इस सूचना पर चौकी धारा पर उचित धाराओ में अभियोग पंजीकृत किया गया तथा मौके पर जाकर पीड़ित व्यक्ति से घटना के संबंध में विस्तृत जानकारी ली गयी तथा घटना स्थल के आस पास दुकानदारों से भी उक्त घटना के सम्बंध में जानकारी ली गयी तथा प्राप्त हुलिए तथा बदमाशो के दो मोटरसाइकिल पर भागना प्रकाश में आने पर तत्काल सिटी कंट्रोल को उक्त हुलिए के व्यक्तियों की चैकिंग हेतु सूचना फ़्लैश की गई।

पुलिस टीमो द्वारा घटना से जुड़े समस्त लोगो तथा चश्मदीद व्यक्तियों से गहनता से पूछताछ की गई तथा एक टीम द्वारा घटना स्थल से अभियुक्त गणो के सिटी से बाहर निकलने तक तथा हरिद्वार व नजीबाबाद तक अभियुक्तो निकलने की लगभग 200 सीसीटीवी चेक किये, जिससे अभियुक्तो के हुलिए की जानकारी मिली। जिसका प्रचार प्रसार किया गया तथा पुलिस सूत्रों को भी फोटोग्राफ प्रेषित किये गए। सीसीटीवी फुटेज से जानकारी मिली कि घटना के बाद 4 अभियुक्त अपनी अपनी दो मोटरसाईकल पर सवार होकर मुख्य सड़क पर ना जाकर बाहर निकलने के लिए गलियों का रास्ता चुना गया तथा हर्रावाला के पास पूर्व से इनके पास एक बड़ी गाड़ी xuv जिसमें दो व्यक्ति वैठे थे, जैसे ही यह गाड़ी के पास पहुचे, वहां पर मोटर साईकल चलाने वाले चारो व्यक्ति xuv गाड़ी में बैठ जाते हैं तथा जो दो गाड़ी में बैठे होते है। वह दोनों मोटर साईकल पर सवार होकर आगे हरिद्वार फिर नजीबाबाद की ओर चले जाते हैं।

सूत्रों से जानकारी मिली कि उक्त प्रकार की मोडस ऑपरेंडी से ईरानी गैंग के लोग क्राइम करते हैं, ईरानी गैंग्स की कुंडली खगाली गयी तथा देश भर में जहाँ-जहाँ ईरानी लोग रहते हैं, वहां की पुलिस तथा लोकल इंफॉर्मर्स से संपर्क स्थापित कर फुटेज से प्राप्त फ़ोटो प्रेषित किये गए। तमाम पुलिस टेक्टिक्स के बाद पुलिस सूत्रों से जानकारी मिली कि जिन लोगो ने उक्त घटना को अंजाम दिया है, वह मुख्य रूप से जिला बीदर कर्नाटक के मूल निवासी हैं। यहां प्रकाश में आया कि उक्त गैंग का मुख्य लीडर जहीर है, जो कि परली जिला बीड महाराष्ट्र का रहने वाला है तथा यह लोग सम्पूर्ण भारत मे इसी प्रकार की घटनाओं को अंजाम देते हैं तथा अपने घरों पर बहुत कम रहते हैं और अत्यंत शातिर प्रवत्ति के हैं।

टीम द्वारा उक्त लोगों के बारे में गुप्त रूप से जानकारी हासिल की गई तथा धैर्य से अपनी उपस्थिति को छुपाते हुए उक्त घटना में शामिल 6 लोगों, जिसमे जहीर तथा तालिब उर्फ सन्नाटा, जो कि परली महाराष्ट्र के रहने वाले हैं, तथा अमजद, जाफर, मोहसिन ये तीनों भाई है, तथा इकवाल ये चारों बीदर कर्नाटका के रहने वाले हैं। इन्ही लोगों  ने देहरादून में घटना को अंजाम दिया था, के बारे में जानकारी हासिल की गई तथा इनकी गिरफ्तारी के लिए लोकल पुलिस सूत्रों को लगाया गया।

इसी क्रम में लगातार गैर प्रान्त में करीब 15 दिन की कड़ी मशक्कत के बाद सूचना प्राप्त हुई कि एक अभियुक्त माल के साथ आज सोलापुर में अभियुक्त जहीर से मिलने आने वाला है, इस सूचना पर त्वरित कार्यवाही करते हुए, बीदर से आने वाले रास्ते पर पुलिस द्वारा सादे वस्त्रो में नाकाबंदी की गई तथा मुखबिर के इशारे पर एक अभियुक्त जाफर को दिनाँक 9 दिसंबर 2018 को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की गई,  जिसके कब्जे से 10 सोने की हीराजड़ी अंगूठी बरामद हुई है। अभियुक्त को थाना जोड़ भाबी पेठ सोलापुर महाराष्ट्र में दाखिल कर मान0 न्यायालय सोलापुर से ट्रांजिट रिमांड पर देहरादून लाकर संबंधित मान0 न्यायालय पेश किया जा रहा है तथा अन्य अभियुक्तो की गिरफ्तारी हेतु टीम द्वारा लगातार प्रयास जारी है, जल्द ही अन्य अभियुक्तो की गिरफ्तारी भी कर ली जाएगी।

गिरफ्तार अभियुक्त जाफर अली पुत्र परवेज अली, 32 वर्ष, निवासी ईरानी मोहल्ला, बदरुद्दीन कॉलोनी छिदरी रोड, बीदर कर्नाटका है।

वहीँ अन्य वांछित अभियुक्तों में जहीर अली पुत्र शेखू अली नि0 टीपीएस रेलवे कॉलोनी, ईरानी बस्ती, थाना संभाजीनगर, परली महाराष्ट्र, (गैंग लीडर), अमजद अली पुत्र परवेज अली नि0 ईरानी मोहल्ला, बदरुद्दीन कॉलोनी छिदरी रोड, बीदर कर्नाटका, मोहसिन अली पुत्र परवेज अली नि0 ईरानी मोहल्ला, बदरुद्दीन कॉलोनी छिदरी रोड, बीदर कर्नाटका, इकवाल पुत्र बरकत अली नि0 ईरानी मोहल्ला, बदरुद्दीन कॉलोनी छिदरी रोड, बीदर कर्नाटका, तालिब उर्फ सन्नाटा पुत्र हुसैन जान शाह नि0 ईरानी गली शिवजी नगर थाना संभाजी नगर परली महाराष्ट्र शामिल हैं।

You May Also Like