रिजर्व बैंक की आजादी और मूल्यों को बरकरार रखेंगे: शक्तिकांत दास

Please Share

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर पद का कार्यभार संभालने के बाद शक्तिकांत दास बुधवार को पहली बार मीडिया से रूबरू हुए। इस दौरान दास ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि रिजर्व बैंक की आजादी और मूल्यों को बरकरार रखेंगे। उन्होंने कहा कि बैंकिंग सेक्टर पर तत्काल फोकस करेंगे। आरबीआई एक महान संस्थान है, इसकी लंबी और समृद्ध विरासत है। दास ने कहा कि सभी मुद्दों का अध्ययन करने में समय लगेगा। आज के समय में निर्णय लेना अधिक जटिल हो गया है। सभी भागीदारों से सलाह बहुत महत्वपूर्ण है, इससे मुद्दों को लेकर हमारी समझ बेहतर होगी।

उन्होंने कहा कि कैपिटल रिजर्व पर जल्द ही एक कमेटी बनेगी। सरकार की रिजर्व बैंक के रिजर्व पर भी नजर है। दास ने कहा कि जब भी जरूरत होगी वो भागीदारों से चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि मैं सभी मुद्दों पर बातचीत के लिए तैयार हूं। ब्याज दरों पर उन्होंने कहा कि मॉनिटरी पॉलिसी इस पर फैसला करेगी। इसके अलावा उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि मैंने गुरुवार को सरकारी बैंकों के एमडी और सीईओ के साथ मुंबई में एक बैठक बुलाई है.

गौरतलब है कि इससे पहले बुधवार सुबह शक्तिकांत दास ने गवर्नर पद का कार्यभार ग्रहण किया। कार्यभार ग्रहण करने के बाद दास ने एक ट्वीट कर कहा कि  ‘भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर की जिम्मेदारी संभाली. आप सभी का शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद।’

You May Also Like