युवा एवं दिव्यांग मतदाताओं ने ली मताधिकार प्रयोग करने की शपथ

Please Share
बागेश्वर: लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 के लिए युवा मतदाता एवं दिव्यांग मतदाताओं का निर्वाचन में शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने हेतु आज जिला निर्वाचन अधिकारी ने युवा जागरूकता मतदाता कार्यक्रम में शिरकत की। मतदताओं को वीवीपैट, नैतिक मतदान आदि के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया। कार्यक्रम के दौरान मतदाताओं को मतदान के महत्व से संबंधित विभिन्न वीडियों भी दिखाकर मतदाताओं से प्रश्नोत्तर किये गये। जिसमें मतदाताओं के विभिन्न जिज्ञासाओं का समाधान किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य जहां एक और युवा मतदाताओ को मतदात के सम्बन्ध में विभिन्न जानकारियां दी गयी।
वही जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया जनपद के समस्त बूथों के सापेक्ष दिव्यांग मतदाताओं का चिन्हीकरण कर लिया गया है। साथ ही उनकी दिव्यांगताओं के प्रकार आदि के संबंध में भी विस्तृत डाटा तैयार कर लिया गया है। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान स्थल तक लाने एवं ले जाने के लिए प्रस्थितियों के अनुरूप डोली, व्हील चेयर, वाहन आदि की सम्पूर्ण व्यवस्था की गई है।
कार्यक्रम के  दौरान विभिन्न प्रकार के दिव्यांग मतदाताओं को ईवीएम एवं वीवीपैड की भी जानकारी दी गयी साथ ही उनसे प्रशिक्षण के तौर पर मतदान भी करवाया गया। नेत्रहीन दिव्यांगों को ब्रेल लिपी का भी प्रशिक्षण दिया गया जिससे वे भी अपने मताधिकार का प्रयोग सुगमतापूर्वक कर सके।  जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा हस्ताक्षर अभियान की भी शुरूआत की गयी जिसके माध्यम से युवाओं एवं दिव्यांग मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित किया गया। पहली बार कुुमाऊँनी भाषा में शपथ दिलाई गई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी युवा एवं दिव्यांग मतदाताओं को 11 अप्रैल 2019 को अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ भी दिलाई।

You May Also Like