सच निकली मौसम विभाग की भविष्यवाणी, बारिश के साथ हुई बर्फबारी

Please Share

देहरादून : उत्तराखंड में एकबार फिर मौसम ने करवट बदली है। राजधानी दून समेत कर्इ स्थानों पर हल्की बारिश हुर्इ है। पहाड़ों में भी कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हुर्इ है, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गर्इ है।
मौसम विज्ञान केंद्र का पूर्वानुमान सही निकला। उत्तराखंड के अनेक स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गर्इ है। सुबह से ही राजधानी देहरादून के मौसम में ठंडक महसूस की गर्इ। साथ ही हल्की बूंदाबांदी भी हुर्इ। जिससे मौसम और भी सर्द हो गया है।
वहीं बात अगर पहाड़ों की करें तो पौड़ी और उत्तरकाशी जिले में भी हल्की बारिश शुरू हो गर्इ है। इसके साथ ही कर्इ स्थानों पर बादल डेरा डाले हुए हैं। रुद्रप्रयाग समेत अन्य जिलों में बारिश के आसार बने हुए हैं। 

उत्तरकाशी में शनिवार सुबह से ही आसमान में काले बादल छाए रहे। इसके चलते दिन के समय मौसम के करवट लेने के साथ बारिश की बूंदा-बांदी शुरू हो गई। इस कारण एक बार फिर से तापमान में गिरवट आने से ठंड लौट आई है। जबकि गंगोत्री,यमुनोत्री सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी भी देखने को मिली।
जहां कुछ दिनों से तेज धूप के चलते गर्मी का मौसम सा महसूस होने लग गया था। शनिवार को दोपहर से हुई जनपद में बारिश देर शाम तक रूक-रूक कर जारी रही। वहीं गंगोत्री,यमुनोत्री सहित मोरी के केदारकांठा तथा दयार बुग्याल सहित कई ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की-फुल्की बर्फबारी का नजारा देखने को मिला। इस बारिश के चलते काश्तकारों के चेहरे खिल उठे हैं। शनिवार से जनपद में शुरू हुई बारिश जहां बागवनी फसलों के लिए लाभदायक मानी जा रही है। वहीं गेहूं सहित कई अन्य फसलों के लिए इस बारिश ने संजीवनी का काम किया है। वहीं लौट आई इस ठंड से बचने के लिए लोगों ने अलाव का भी सहारा लिया। इस दौरान ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हुई बर्फबारी ने बर्फबारी के शौकीन पर्यटकों को अपनी ओर खिंचाने के लिए एक बार फिर से मजबूर कर दिया है। जबकि गंगोत्री यमुनोत्री के तापमान में आई गिरवाट तथा बर्फबारी के चलते निचले इलाकों में काफी ठंड बढ़ गई है।

You May Also Like

Leave a Reply