वेस्ट मैटीरियल का बच्चों ने किया ऐसा प्रयोग, कि लोग बोल उठे वाह!

Please Share

रूद्रप्रयाग: वेस्ट मैटीरियल का किस तरह से उपयोग किया जाता है यह आज गुरु राम राय स्कूल के बच्चों ने अपनी प्रदर्शनी के जरिये दिखाया। यहां बच्चों ने आर्कषक प्रदर्शनियों के जरिये सभी का मन मोह लिया। बच्चों का कहना था कि अगर छोटी-छोटी खराब वस्तुओं का सदुपयोग करने की हर कोई मन में ठान ले तो यह रोजगार का भी बड़ा साधन बन सकता है और स्वच्छ भारत मिशन की कामयाबी के लिए यह एक मील का पत्थर साबित हो सकता है।

वहीं विद्यालय में पहुंचे दर्शकों ने भी बच्चों के वेस्ट मेटीरियल हैण्डी क्राफ्ट को काफी सराहा और कहा कि सरकार अगर वेस्ट मेटीरियल मैनेजमेंट को बढ़ावा देती है तो काफी हद तक स्वच्छ भारत अभियान को मदद मिलेगी। वहीं  विद्यालय के प्रधानाचार्य का कहना था कि बच्चों को पढ़ाई के साथ ही रोजगार परख शिक्षा से भी जोड़ने के मकसद से इस प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है जिससे भविष्य में बच्चे अपने ही परिवेश में खराब वस्तुओं का सदुपयोग कर सकें।

स्कूली बच्चों की यह मुहिम इस पहल के जरिये यह सन्देश देना चाह रही है कि वेस्ट मेटीरियल को सदुपयोगी बनाने के लिए सरकार कार्य करती है तो कहीं ना कहीं वेस्ट मेटीरियल को उपयोगी बनाने की दिशा में एक नई पहल हो सकती है और बेरोजगारों केा भी रोजगार के साधन मिल सकते हैं।

You May Also Like