वीरभूमि उत्तराखंड के जांबाजों ने मनवाया लोहा, वीरता पदकों से सम्मानित

Please Share

देहरादून: शौर्य और साहस में देवभूमि के वीरों का कोई सानी नहीं है। यही वजह है कि वीरता पदकों की सूची में भी सेना में तैनात प्रदेश के जांबाज अग्रिम पंक्ति में दिखाई देते हैं। इस बार गणतंत्र दिवस पर जारी वीरता पदक की सूची में भी उत्तराखंड के रणबांकुरों का दबदबा कायम है।

गढ़वाल राइफल्स के मेजर अमित डिमरी को शौर्य चक्र से अलंकृत किया गया है। वह वर्तमान में जम्मू-कश्मीर में 14वीं राष्ट्रीय राइफल्स में तैनात हैं। मेजर अमित डिमरी देहरादून के जोगीवाला क्षेत्र के रहने वाले हैं। उनके अलावा पैराशूट रेजिमेंट के मेजर रोहित लिंगवाल को भी शौर्य चक्र से नवाजा गया है। मेजर रोहित प्रेमनगर स्थित ठाकुरपुर के रहने वाले हैं और उनकी प्रारंभिक शिक्षा केवी बीरपुर से हुई है। वहीं, राजपूत रेजिमेंट के कर्नल धर्मेंद्र सिंह नेगी को भी युद्ध सेवा मेडल मिला है। वह वर्तमान में 44वीं राष्ट्रीय राइफल्स में तैनात हैं।

इस बार गणतंत्र दिवस पर जारी वीरता पदकों की सूची में भी गढ़वाल राइफल्स के दर्जनभर से अधिक सैन्य अधिकारियों व जवानों के नाम शामिल हैं। गढ़वाल राइफल्स के जांबाज व वर्तमान में 14वीं राष्ट्रीय राइफल्स में तैनात मेजर अमित शाह को सेना मेडल मिला है। इसके अलावा पांचवी गढ़वाल राइफल्स के कैप्टन दिग्विजय सिंह को भी सेना मेडल मिला है।

इसके आलावा एससी आईएनएफ 44 आरआर मेजर रोहित शुक्ला को सेना मैडल प्रदान किया गया। उन्होंने पिछले महीने ही चार आतंकियों को मार गिराया था।

छठी गढ़वाल राइफल्स के हवलदार नागेंद्र सिंह रावत व 14वीं राष्ट्रीय राइफल्स में तैनात नायक देवेंद्र प्रसाद को भी सेना मेडल से अलंकृत किया गया है। वहीं 47 राष्ट्रीय राइफल्स में तैनात पीटीआर आशुतोष सिंह को भी सेना मेडल मिला है। गणतंत्र दिवस पर वीरता पदक से सम्मानित इन सभी जवानों की बहादुरी की कहानियां गौरवान्वित करने वाली हैं।

You May Also Like