वायुसेना का पैसा छीनकर अंबानी की जेब में डाल देते हैं मोदी: राहुल गाँधी

Please Share

ओडिशा के जयपुर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक जनसभा को संबोधित। इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर केंद्र की मोदी और राज्य की नवीन पटनायक सरकार पर जोरदार हमला बोला। कांग्रेस अध्यक्ष ने मंच से राफेल का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा, “पीएम मोदी एक तरफ देशभक्ति की बात करते हैं, और दूसरी तरफ वायुसेना से पैसा लेकर अपने मित्र अनिल अंबनी को दे देते हैं। एचएलएल 70 सालों से जहाज बना रहा है। अनिल अंबानी ने कभी जहाज नहीं बनाया, एचएलएल पर कोई कर्जा नहीं, और अनिल अंबानी पर हजारों करोड़ का कर्जा है। बावजूद इसके पीएम मोदी ने डील उन्हें दिलवा दिया।”

राहुल गांधी ने कहा, “पीएम मोदी ने अनिल अंबानी को 30 हजार करोड़ रुपये दिलवाने के लिए राफेल डील को बदल दिया। राक्षा से जुड़े कागजों के आधार पर अखबार में रिपोर्ट छपी थी। रिपोर्ट से यह बात साबित होती है कि नरेंद्र मोदी राफेल डील को लेकर पीएम मोदी समानान्तर बातचीत कर रहे थे, और आखिर में उन्होंने सौदे को बदलवा दिया।”

राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार आदिवासी और किसान विरोधी है। उन्होंने कहा, तत्कालीन यूपीए सरकार आदिवासी बिल लेकर आई थी। बिल में प्रावधान था कि बिना आदिवासियों और किसानों से पूछे उनकी जमीन नहीं ली जा सकती है। अगर ली जाती है तो किसानों को उन्हें बाजार रेट से चार गुना ज्यादा पैसा देना पड़ेगा। बीजेपी की सरकारों ने उस बिल को खत्म करे काम किया। ओडिशा में बिना आपसे पूछे सीएम पटनायक आपकी जमीन ले लेते हैं और उद्योगपति मित्रों को दे देते हैं।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “छत्तीसगढ़ के बस्तर में आदिवासियों की जमीन ली गई थी। कांग्रेस पार्टी की सरकार ने टाटा कंपनी से जमीन वापस लेकर, आदिवासियों को वापस दे दी, क्योंकि नियमों के हिसाब से कंपनी ने जमीन पर काम नहीं शुरू किया था।”

राहुल गांधी ने कहा कि जिन राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनी है, वहां विकास हो रहा है। उन्होंने कहा, “छत्तीसगढ़ में किसानों से आप पूछ सकते हैं कि कांग्रेस पार्टी की सरकार आने से पहले उन्हें धान के क्या रेट मिलता था, और अब क्या मिल रहा है। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार आने के बाद किसानों को 2500 रुपये का धान रेट दिया जा रहा है। ओडिशा में सरकार आई तो यहां भी कांग्रेस की सरकार किसानों को यही रेट देगी।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि चंद उद्योगपति देश का हजारों करोड़ रुपये लेकर भाग गए, लेकिन जब किसान कर्जमाफी की मांग करते हैं तो मोदी जी और पटनायक जी कहते हैं किसानों का कर्ज माफ नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार किसानों को 17 रुपये प्रतिदिन देकर उनका मजाक उड़ा रही है, जबकि उसने उद्योगपतियों का 3.5 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया।

राहुल गांधी ने मंच से वादा किया कि अगर ओडिशा में कांग्रेस की सरकार बनी तो 10 दिन के भीतर हम किसानों का कर्ज माफ कर देंगे। उन्होंने कहा कि हमने किसानों का कर्ज माफ करके तीन राज्यों में दिखाया है। राहुल ने कहा कि यह कोई मुश्किल काम नहीं है।

राहुल गांधी ने कहा, “मनरेगा, आरटीआई और भोजन का अधिकार समेत कई ऐतिहासिक फैसले कांग्रेस की सरकार ने लिए थे, जिसका फायदा जनता को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने एक और ऐतिहासिक फैसला लिया है। केंद्र में अगर कांग्रेस पार्टी की सरकार बनी तो हम लोगों को न्यूनतम आमदनी की गारंटी देंगे।”

राहुल गांधी ने कहा कि हमने पार्टी के घोषणापत्र में ओडिशा के लिए कई अहम फैसले लिए हैं। उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस पार्टी की सरकार आई तो वह ओडिशा में बच्चियों को मुफ्त शिक्षा देगी। बच्चियों की शादी में सरकार मदद करेगी। उन्होंने कहा कि इस तरह की योजनाएं राज्य में चलाई जाएंगी।

You May Also Like