बैंकाक में आयोजित इन्वेस्टमेंट प्रमोशन सेमिनार में भाग लेगा उत्तराखंड

Please Share

उत्तराखण्ड को 17-18 अप्रैल  को बैंकाक में आयोजित इन्वेस्टमेंट प्रमोशन सेमिनार में भाग लेने का मौका मिला है। यह आयोजन थाईलैंड सरकार और भारत सरकार के इन्वेस्ट इंडिया के तहत किया जा रहा है। इसमें उत्तराखण्ड सरकार द्वारा खाद्य प्रसंस्करण और वैलनेस एवं लक्जरी टूरिज्म क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं की शो केसिंग की जाएगी। इस बारे में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने बुधवार को सचिवालय में बैठक की।

मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि केंद्र सरकार की एफडीआई (फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट) पॉलिसी के अनुसार राज्य में अनुकूल वातावरण है। राज्य में एफडीआई को आकर्षित करने के लिए कृषि, बागवानी और पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। उत्तराखण्ड दिल्ली से नजदीक है, एयर कनेक्टिविटी है, कानून व्यवस्था अच्छी है, बिजली की दरें सस्ती हैं। इसके साथ ही उद्यमियों को आकर्षित करने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि  शो केसिंग के लिए तैयार किए जा रहे बुकलेट, फिल्म और प्रस्तुतीकरण की प्रति बैंकॉक स्थित भारत के राजदूतावास में एडवांस में भेज दिया जाय। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में बनाये गए निवेश के लिए अनुकूल वातावरण की जानकारी दी जाय। 8 इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल एस्टेट, 23 प्राइवेट इंडस्ट्रियल एस्टेट, 30 मिनी इंडस्ट्रियल एस्टेट, 22 कोल्ड चैन, 7 एफपीओ राज्य में हैं। सिंगल विंडो सिस्टम के अंतर्गत क्लीयरेंस के बारे में बताया जाय। ईज-ऑफ-डूइंग बिजनेस के लिए किए गए रिफार्म को शामिल किया जाय। उत्तराखण्ड में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में निवेश की संभावना की शोकेसिंग की जाय। सब्जी, मशरूम, जड़ी बूटी, सगंध पौधों, अखरोट, 175 दुर्लभ प्रजाति के औषधीय पौधों आदि का प्रस्तुतिकरण किया जाय। 2 मेगा फूड पार्क, 8 फूड प्रोसेसिंग क्लस्टर राज्य में हैं। साथ ही जमीन की उपलब्धता, लैंड लीज पॉलिसी, क्लीयरेंस की सुगमता भी बताया जाय। वेलनेस टूरिज्म में निवेश आकर्षित करने के लिए उत्तराखण्ड के नैसर्गिक सौंदर्य, बुग्याल, आश्रम, चारधाम, योग केंद्र, साहसिक पर्यटन, होम स्टे, ट्रेकिंग, पर्वतारोहण, विविधता आदि शोकेस किया जाय।

बैठक में बताया गया कि बैंकॉक में भारत के राजदूत भगवंत सिंह बिश्नोई उत्तराखण्ड के प्रतिनिधि मंडल का स्वागत करेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत उत्तराखण्ड में निवेश की संभावनाओं पर अपने विचार व्यक्त करेंगे। सचिव कृषि  डी.सेंथिल पांडियन द्वारा खाद्य प्रसंस्करण और सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर द्वारा वैलनेस पर्यटन के बारे में प्रस्तुतीकरण किया जाएगा। शाम को उत्तराखण्ड पर्यटन का रोड शो होगा। विभिन्न उद्योग जगत से जुड़े प्रतिनिधियों के साथ इंटरैक्टिव सेशन होगा। अपने-अपने अनुभवों को साझा करेंगे।बैठक में प्रमुख सचिव उद्योग मनीषा पंवार, सचिव कृषि डी.सेंथिल पांडियन, सचिव पर्यटन  दिलीप जावलकर, सचिव स्वास्थ्य  नितेश झा, एमडी सिडकुल  सौजन्या, अपर सचिव पर्यटन  ज्योति नीरज खैरवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

You May Also Like

Leave a Reply