उत्तर भारत में ठंड का कहर, श्रीनगर में टूटा 11 साल का रिकॉर्ड

Please Share

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली समेत इस वक्त पूरा उत्तर भारत हाड़ कंपाने वाली ठंड की चपेट में है, ऊपर से चल रही शीत लहर ने सर्दी में और इजाफा कर दिया है, राजधानी में पारा गिरकर 3.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया तो वहीं जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में 11 साल का रिकॉर्ड टूट गया है, यहां न्यूनतम तापमान शून्य से 6.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

शीत लहर की वजह से डल झील, जलाशय समेत कुछ रिहायशी इलाकों में जल आपूर्ति के पाइपों में पानी जम गया, आने वाले दिनों में पारा के और नीचे गिरने की आशंका है, पहाड़ों की सर्द हवाओं से न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है।

सर्दी बढ़ने के साथ ही दिल्ली में घना कोहरा भी शुरू हो गया है, जिसका असर यातायात पर भी पड़ा है, कोहरे की वजह से कई ट्रेनें अपने निर्धारित वक्त से काफी देरी से चल रही हैं तो विमान भी अपने सही वक्त पर उड़ नहीं पा रहे हैं। कोहरे के कारण तापमान भी लगातार गिर रहा है।

जम्मू-कश्मीर में आज भी कुछ इलाकों बारिश और बर्फबारी होने की आशंका है, जिसका असर मैदानी इलाकों पर भी होगा। वहीं भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज पंजाब और राजस्थान में शीतलहर चलेगी, इसके अलावा उत्तर गुजरात क्षेत्र, सौराष्ट्र, कच्छ और हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड के निचले क्षेत्रों में भी ठंड काफी ज्यादा होगी। एमपी, यूपी और बिहार में भी सर्दी का सितम अब ठंडी हवाओं के जरिए जारी रहेगा।

You May Also Like