खेल मंत्री अरविन्द पाण्डेय की अध्यक्षता में खेल विभाग की बैठक, खेलों के प्रोत्साहन पर हुआ मंथन

Please Share

देहरादून: सचिवालय सभागार में खेल मंत्री अरविन्द पाण्डेय की अध्यक्षता में सोमवार को खेल विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन हुई। इस दौरान खेल मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने कहा कि परेड ग्राउण्ड के किराये से प्राप्त होने वाली आय को जिला स्तर से खर्च न कर निदेशालय खेल विभाग के स्तर से खेलों के प्रोत्साहन आदि में उपयोग किया जाय। उन्होंने खेल एवं युवा कल्याण विभाग के एकीकरण के संबंध में लिये गये कैबिनेट निर्णय का शीघ्र क्रियान्वयन करने के निर्देश दिये।

उन्होंने खेल महाकुम्भ में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाडियों को प्रशिक्षण देने के निर्देश दिये और  युवा खिलाडियों को राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिये तैयार करने के लिये फुटबॉल, एथलेटिक्स एकेडमी बनाने पर भी विचार-विमर्श किया।

शिक्षा मंत्री ने पी.आर.डी. स्वयं सेवकों का ईपीएफ, ईएसआई एवं जनरल इन्श्योरेन्स करवाये जाने, पीआरडी स्वयं सेवकों को उपनल की भांति अवकाश (वेतन सहित) प्रदान करने, महिला पीआरडी जवानों को मातृत्व अवकाश दिये जाने के सम्बन्ध में भी निर्देश दिये।

वहीं बैठक में मौजूद निदेशक खेल प्रताप शाह ने बताया कि ऊधम सिंह नगर और हरिद्वार में खेल विभाग के पास पर्याप्त भूमि उपलब्ध है। उन्होंने जानकारी दी कि राज्य स्तरीय खेल महाकुंभ प्रतियोगिता का उद्घाटन दिनांक 8 जनवरी, 2019 एथलेटिक्स (बालक-बालिका) अण्डर-14, 17, 19 आयु वर्ग, महिला ओपन (19-25), दिव्यांग वर्ग में निर्धारित किया गया है। उन्होंने प्रतियोगिता स्थल, आवास स्थल, भोजन की व्यवस्था, किट, खेल उपकरण आदि के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने बताया कि खण्ड विकास एवं जिला स्तरीय युवा महोत्सव संचालित किये जा रहे है। तथा इनसे चयनित खिलाडियों के मध्य राज्य स्तरीय युवा महोत्सव तिथि 29, 30, 31, दिसम्बर, 2018 आयोजित होगी।

You May Also Like